लंबी उम्र तक जवान दिखने के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए क्यों कहलाता है करिश्माई ड्रिंक

नारियल पानी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके फायदों के बारे में हम आपको बता रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...

लंबी उम्र तक जवान दिखने के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए क्यों कहलाता है करिश्माई ड्रिंक

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नारियल पानी पीने के फायदे. जी हां नारियल पानी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. दरअसल, नारियल और उसके पानी के अनगिनत फायदे हैं. कच्चा हरा नारियल का पानी पीया जाए या सिर्फ नारियल खाया जाए, दोनों स्थितियों में फायदा पहुंचना तय है. नारियल के पानी में विटामिन सी, फाइबर और मिनरल बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा, उसमें 94 फीसद पानी होता है, जो प्यास बुझाने के साथ स्किन और शरीर के लिए भी फायदेमंद है.

नारियल पानी पीने के फायदे

वजन कम करने में मददगार
अगर आप बढ़ते वजन को लेकर चिंतित हैं तो आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. कई विशेषज्ञों ने नारियल पानी को करिश्माई ड्रिंक करार दिया है. ये आपके शरीर में ऊर्जा को फौरन बहाल करने का काम करता है. सेहत का खास ख्याल रखने वालों को ऊर्जा के साथ वजन कम करने में भी मदद देता है. इसके अलावा, नारियल का पानी किडनी, मेटाबोलिक तंत्र और अन्य बीमारियों के लिए बेहद कारगर है.

हाई ब्लडर प्रेशर की समस्या से मिलेगी निजात
हाई ब्लडर प्रेशर वाले मरीज नारियल का सेवन करें तो उन्हें जल्द ही आराम मिल सकता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि जिन लोगों को अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

ये भी पढ़ें: शरीर को स्वस्थ्य और मन को शांत रखती है तुलसी की माला, जानिए गजब के फायदे...

चेहरे के दाग धब्बे हटाएं
अगर आपके चेहरे पर दाग और धब्बे हैं तो आपको भी नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि नारियल पानी मुंहासों को दूर करता है. नारियल पानी का इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह भी कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे के पिंपल्स भी दूर हो जाते हैं. 

संक्रमण से बचाता है नारियल पानी
डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है. साथ ही दिल में में होने वाली जलन में भी आराम मिलता है. इसमें लॉरिक एसिड प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. लॉरिक एसिड त्वचा को संक्रमण से बचाता है. 

बढ़ती उम्र के प्रभाव को करेगा कम
बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद cytokinins कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मददगार होती है. 

बालों को बनाएगा मजबूत
नारियल का पानी आपके बालों को मजबूत बनाता है. इसमें कई तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों के लिए काफी लाभदायक होता है.  नारियल का पानी आपके बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे ऑक्सीजन देता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

नारियल पानी पीने का बेहतरीन वक्त
अन्य ड्रिंक्स के मुकाबले, नारियल पानी पीने का बेहतरीन वक्त नहीं है. आप दिन में और यहां तक कि रात के वक्त भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कुछ खास समय में उसका पीना निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: रात में जागने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, क्यों नहीं आती नींद? यहां जानें...

ये भी पढ़ें: पुरुषों को रोज करना चाहिए छुहारा और दूध का सेवन, मिलते हैं चमत्कारिक फायदे

WATCH LIVE TV