बड़ी कामयाबीः आरुषि निशंक बनीं 'Earth Day Network Star', बढाई देश की शान
X

बड़ी कामयाबीः आरुषि निशंक बनीं 'Earth Day Network Star', बढाई देश की शान

आरुषि निशंक देश के साथ ही विदेशों में भी अपनी उपलब्धियों के लिए सम्मानित की गई हैं. वह यूथ आइकन अवॉर्ड (दुबई), उत्तराखंड गौरव सम्मान, आधी आबादी अचीवमेंट अवॉर्ड, टॉप-20 ग्लोबल विमेन अवॉर्ड, अटल महर्षि शिखर सम्मान भी जीत चुकी हैं.

बड़ी कामयाबीः आरुषि निशंक बनीं 'Earth Day Network Star', बढाई देश की शान

नई दिल्ली: भारत की मशहूर कथक डांसर और स्पर्श गंगा कैंपेन की राष्ट्रीय संयोजक आरुषि निशंक को `पृथ्वी दिवस` आयोजित करने वाली संस्था Earth Day Network ने साल 2020 के लिए 'अर्थ डे नेटवर्क स्टार' (Earth Day Network Star) के रूप में चुना है.

यह भी पढ़ेंः- शिवराज सरकार में मंत्री बने सिलावट और राजपूत, जानिए इनके राजनीतिक सफर के बारे में

अर्थ डे नेटवर्क वह संस्था है जो पिछले 5 दशकों से पूरी दुनिया में `पृथ्वी दिवस` का आयोजन कर रही है. 190 देशों में 70 हजार से ज्यादा कार्यकर्ता इस संस्था से जुड़े हैं, जो पर्यावरण चेतना अभियान (Environmental campaign) को आगे बढ़ा रहे हैं. साल 1970 से लेकर अभी तक, 50 साल से अर्थ डे नेटवर्क करीब 50 हजार संस्थाओं के साथ मिलकर पर्यावरण सुधार के लिए काम कर रहा है. 

आरुषि विदेशों में भी पा चुकी हैं सम्मान
आरुषि निशंक को उनकी उपलब्धियों के लिए केवल देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी सम्मानित किया गया है. उन्होंने अपनी मेहनत और प्रतिभा से कई पुरस्कार अपने नाम किए, जैसे यूथ आइकन अवॉर्ड (दुबई), उत्तराखंड गौरव सम्मान, आधी आबादी अचीवमेंट अवॉर्ड, टॉप-20 ग्लोबल विमेन अवॉर्ड, अटल महर्षि शिखर सम्मान.

यह भी पढ़ेंः- अब 21 साल से कम उम्र के लोग नहीं कर पाएंगे धूम्रपान, कानून का मसौदा तैयार

Women Empowerment के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं आरुषि
इसके साथ ही, आरुषि महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) के लिए समाज को प्रेरित कर रही हैं. आरुषि निशंक देश की एक सुप्रसिद्ध कथक नृत्यांगना हैं उन्होंने दुनिया के कई देशों में कथक कला से लाखों का दिल जीता है. इतना ही नहीं, वह फिल्म प्रोडक्शन में भी काफी सक्रिय हैं. बीते साल उन्होंने 'मेजर निराला' नाम की फिल्म बनाई थी, जो काफी चर्चित रही.  

स्पर्श गंगा अभियान की राष्ट्रीय संयोजक
आरुषि निशंक केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी हैं. वह स्पर्श गंगा कैंपेन की राष्ट्रीय संयोजक भी हैं. बता दें, स्पर्श गंगा अभियान करीब एक दशक से लगातार गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों को स्वच्छ रखने और उनके संरक्षण के लिए पूरे भारत में चलाया जा रहा है. इस अभियान से दुनिया के कई देश जुड़े हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः- आज ही के दिन 68 साल पहले हुई थी 'भारत रत्न' की स्थापना, जानिए इस सम्मान से जुड़े रोचक तथ्य

WATCH LIVE TV

Trending news