खुशखबरी! PM-KISAN की 8वीं किश्त का इंतजार खत्म!, इस दिन से खातों में आ सकते हैं 2000 रुपए, जानें
Advertisement

खुशखबरी! PM-KISAN की 8वीं किश्त का इंतजार खत्म!, इस दिन से खातों में आ सकते हैं 2000 रुपए, जानें

अब तक किसानों के अकाउंट में 7 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब जल्‍द ही योजना के तहत 8वीं किस्त भी अकाउंट में पहुंचने वाली है. 

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत हर साल 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करती है. योजना के तहत हर 4 महीने में सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर (DBT) किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 7 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब जल्‍द ही योजना के तहत 8वीं किस्त भी अकाउंट में पहुंचने वाली है. 

कब तक आएगी 8वीं किश्त
1 अप्रैल को 8वीं किस्त की शुरुआत होनी थी, लेकिन अबतक ये किसानों के खातों में नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई तक भेजी जा सकती है. हालांकि अभी केंद्र सरकार की तरफ इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन कहा ये जा रहा है कि 8वीं किस्त मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में भेज दी जाएगी. 

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके गांव में किस-किस को 2000 रुपये मिल चुके हैं तो इसकी लिस्ट देखना बेहद आसान है. आप खुद के साथ घर बैठे ही पूरे गांव के लााभार्थियों की सूची देख सकते हैं. सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर विजिट करना होगा.

  1. अब pmkisan.gov.in पर क्लिक करें.
  2. वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं.
  3. लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें.
  4. अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें.
  5. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.
  6. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

किसे मिलेगी 8वीं किश्त और किसे नहीं

  1. आठवीं किस्त के स्टेटस में Waiting for approval by state लिखे होने का मतलब है कि आपको अभी 8वीं किस्त के लिए इंतजार करना पड़ेगा. राज्य सरकार की तरफ से इजाजत मिलने के बाद पैसे आएंगे. 
  2. अगर स्टेटस में Rft Signed by State Government लिखा है तो मतलब है कि लाभार्थी के डेटा की जांच हो चुकी है, जिसके बाद राज्य सरकार केंद्र से लाभार्थी के खाते में पैसे भेजने का अनुरोध करेगी. 
  3. अगर अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा आए तो समझिए कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें: पुरुषों के लिए 3 लौंग कर सकती हैं कमाल, इस वक्त सेवन करने पर मिलेंगे गजब के फायदे

ये भी पढ़ें: DSSC Recruitment 2021: 10वीं, 12वीं पास के लिए बंपर नौकरियां, 81 हजार तक मिलेगा वेतन

WATCH LIVE TV

Trending news