मध्य प्रदेश में इस रूट पर चलेगी ब्रॉडगेज पैसेंजर ट्रेन, इन दो शहरों को मिलेगा बड़ा फायदा
X

मध्य प्रदेश में इस रूट पर चलेगी ब्रॉडगेज पैसेंजर ट्रेन, इन दो शहरों को मिलेगा बड़ा फायदा

नागपुर के इतवारी से छिंदवाड़ा शहर तक चलने वाली ब्रॉडगेज पैसेंजर ट्रेन की शुरूआत 22 फरवरी से हो गई. 

 

मध्य प्रदेश में इस रूट पर चलेगी ब्रॉडगेज पैसेंजर ट्रेन, इन दो शहरों को मिलेगा बड़ा फायदा

छिंदवाड़ाः छिंदवाड़ा जिले को एक बड़ी सौगात मिली है. नागपुर के इतवारी से छिंदवाड़ा शहर तक चलने वाली ब्रॉडगेज पैसेंजर ट्रेन की शुरूआत हो गई है. लेकिन 22 फरवरी को ट्रेन जैसे ही इतवारी से चलकर छिंदवाड़ा पहुंची तो बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं में इसका श्रेय लेने की होड़ मच गई. ट्रेन की शुरूआत को लेकर दोनों ही दल अपनी-अपनी पीठ थपथपाते नजर आए. लेकिन इस ट्रेन की शुरूआत से स्थानीय लोग खुश नजर आए. 

कांग्रेस ने दिया यह तर्क 
ब्राडगेज पैसेंजर ट्रेन की शुरूआत को लेकर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी ने कहा कि इस ट्रेन को लाने का श्रेय कमलनाथ को जाता है. जब वे केंद्र सरकार में वाणिज्य एवं उद्योगमंत्री थे, तभी उनके ही प्रयासो से यह सौगात छिंदवाड़ा को मिली थी. गंगा प्रसाद तिवारी ने कहा कि छिंदवाडा-नागपुर बडी रेल लाईन परिवर्तन योजना का भूमिपूजन 15 मई 2005 को छिंदवाड़ा केदशहरा मैदान मे कमलनाथ और उस वक्त के रेलमंत्री लालूप्रसाद यादव के हाथों सम्पन्न हुआ था. कमलनाथ लगातार इस ट्रेन को चलाए जाने के लिए प्रयास करते रहे और आखिरकार यह सौगात छिदंवाड़ा को मिल ही गई. 
    
बीजेपी का तर्क 
वही इस मामले में बीजेपी के पूर्व मंत्री चौधरी चंद्रभान सिंह ने कहा कि नागपुर बडी रेल लाईन परिवर्तन योजना का भूमिपूजन शुभारंभ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने किया था. इसलिए यह ट्रेन छिदंवाड़ा तक चलाए जाने की शुरूआत बीजेपी ने की थी. छिंदवाड़ा को यह उपलब्धि मिलने पर चौधरी चंद्रभान सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया. 

पहले दिन यह ट्रेन सुबह 7.45 बजे इतवारी से चलकर सुबह 11.45 बजे छिंदवाड़ा पहुंची, जबकि एक घंटे बाद 12.40 पर ट्रेन छिंदवाड़ा से रवाना होकर शाम 5.30 बजे इतवारी पहुंची बताया जा रहा है हर दिन के लिए यह ट्रेन का रूट रहेगा. 

ये भी पढ़ेंः भारत-चीन सीमा की सुरक्षा के लिए ITBP के जवानों को ट्रनिंग देगा जबलपुर का यह संस्थान

पहले दिन 250 यात्रियों ने किया शेयर 
भले ही बीजेपी और कांग्रेस के नेता इस ट्रेन की शुरूआत श्रेय लेते हुए नजर आए हो. लेकिन स्थानीय लोग इस ट्रेन की शुरूआत से बेहद खुश नजर आए. छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन के मास्टर संतोष श्रीवास ने बताया कि पहली बार आई इस ट्रेन में करीब 250 यात्रियों ने सफर किया. इस दौरान रेलवे को लगभग 10, 615 रुपए की इनकम हुई. स्थानीय लोगों का कहना है कि अब उन्हें नागपुर और छिंदवाड़ा के सफर के लिए परेशान हीं होना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ेंः महिला पर चढ़ा पशु प्रेमः पति और बच्चों को छोड़कर करना चाहती है पशुओं की सेवा

WATCH LIVE TV

Trending news