एक्सरसाइज के बाद भी नहीं बन रही बॉडी? अपनाएं ये आसान तरीके, मिलेगा जबरदस्त फायदा

काफी लोग ऐसे हैं, जो जिम में एक्सरसाइज करने और अच्छी डाइट लेने के बाद भी मसल्स नहीं बना पाते हैं. ऐसे में कुछ लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन उनके साइड इफेक्ट को देखते हुए यह अच्छा फैसला नहीं है. 

एक्सरसाइज के बाद भी नहीं बन रही बॉडी? अपनाएं ये आसान तरीके, मिलेगा जबरदस्त फायदा

नई दिल्लीः हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है. अच्छी जीवनशैली के लिए यह जरूरी भी है. लेकिन आजकल युवा स्वस्थ रहने के साथ ही आकर्षक भी दिखना चाहते हैं. जिसके लिए वह जिम का रुख करते हैं. लेकिन काफी लोग ऐसे हैं, जो जिम में एक्सरसाइज करने और अच्छी डाइट लेने के बाद भी मसल्स नहीं बना पाते हैं. ऐसे में कुछ लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन उनके साइड इफेक्ट को देखते हुए यह अच्छा फैसला नहीं है. आज हम आपको बता रहे हैं कि बिना बॉडी पाउडर या दवाईयां खाए आप कैसे बेहतरीन बॉडी बना सकते हैं. 

कम वजन से करें शुरूआत
एक्सरसाइज की शुरुआत में हमें कम वजन से एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए और धीरे धीरे वक्त के साथ वजन बढ़ाना चाहिए. इससे मसल्स बेहतर बनती हैं. इसकी वजह है कि ज्यादा वजन से आप कम रैप्स करेंगे और कम वजन से ज्यादा. साथ ही एक्सरसाइज में ज्यादा वजन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

डाइट में बस प्रोटीन ही ना लें
मसल्स बनाने के लिए हम लोग प्रोटीन ज्यादा लेना शुरू कर देते हैं लेकिन मसल्स बनाने और बेहतरीन बॉडी पाने के लिए सिर्फ प्रोटीन ही काफी नहीं है. आपको फैट और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए. कार्बोहाड्रेट से आपको एनर्जी मिलती है और फैट बॉडी में ग्रोथ हार्मोन के लिए जरूरी होता है. इसलिए अपनी डाइट को संतुलित रखें, जिसमें प्रोटीन के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और फैट भी पर्याप्त मात्रा में हो. 

दिन के हिसाब से करें एक्सरसाइज
शुरुआत में लोग एक दिन में पूरी बॉडी की एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन अगर आपको जल्दी और अच्छी बॉडी बनानी है तो आपको दिन के हिसाब से एक्सरसाइज करनी चाहिए. मतलब एक दिन सिर्फ आर्म्स की एक्सरसाइज और दूसरे दिन पैरों की या कंधों की. इससे आपकी बॉडी पर एक्सरसाइज का असर जल्दी दिखेगा. 

सेट के बीच में ना हो ज्यादा अंतर 
अक्सर लोग एक्सरसाइज करते हुए सेट के बीच के समय में काफी अंतर रखते हैं और आराम करने लग जाते हैं. इसके चलते आपकी मसल्स पर उतना दबाव नहीं पड़ता और आपको एक्सरसाइज का असर लंबे वक्त में जाकर दिखाई देता है. इसलिए दो सेट्स के बीच में एक मिनट से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए. 

पीएं खूब पानी
हमारे शरीर का आधे से ज्यादा हिस्सा पानी है. मसल्स बनाने के लिए भी पानी फायदेमंद है. साथ ही एक्सरसाइज के दौरान काफी मात्रा में हमारे शरीर से पानी पसीने के रूप में भी निकल जाता है. इसलिए मसल्स की ग्रोथ और बॉडी में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए खूब पानी पीएं.

नींद की कमी
एक्सरसाइज के बाद हेल्दी खाना शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अच्छे खाने के साथ ही बेहतर नींद भी अच्छी बॉडी पाने के लिए जरूरी है. अगर आप 7-8 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो इससे आपकी बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ सकता है, जिससे मोटापे की शिकायत हो सकती है. 

स्ट्रेचिंग जरूर करें
एक्सरसाइज शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें. इससे आपकी मसल्स लचीली हो जाएगी और एक्सरसाइज से उसकी ग्रोथ के चांस बढ़ जाएंगे. स्ट्रेचिंग नहीं करने से चोट का खतरा भी रहता है. 

6 बार खाएं खाना
विशेषज्ञों का मानना है कि अच्छी बॉडी के लिए दिन में 6 बार खाना खाएं. इनमें से तीन मील हैवी होने चाहिए और तीन मील हल्के. आपके खाने में नाश्ता सबसे अहम होता है. इसलिए उसे बिल्कुल भी ना छोड़ें.