Precautionary Warning: गलती से भी गूगल न करें इन्हें, पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Precautionary Warning: गलती से भी गूगल न करें इन्हें, पड़ जाएंगे लेने के देने

गूगल (google) उसी जानकारी को आप तक पहुंचाता हैं, जो पहले से मौजूद रहती हैं. गूगल अपनी ओर से किसी भी डाटा या जानकारी (information and data) को चेक या वेरिफाई (no verification) नहीं करता हैं.

गूगल पर भूल कर भी न करें ये गलती

नई दिल्ली: आज के जीवन में मोबाइल, इंटरनेट और गूगल हर आदमी की जरूरतें बनती जा रही हैं. गूगल के पास तो लगभग हर सवाल का जवाब मौजूद हैं. कुछ भी चाहिए, कहीं भी जाना हो, गूगल पर सर्च करते ही सुपरफास्ट स्पीड में नतीजे आपके पास होंगे.

मध्य प्रदेश में 27 फीसदी OBC आरक्षण पर रोक बरकरार, MPPSC 2020 के कई अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका!

लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें आप गूगल पर भी सर्च नहीं कर सकते हैं या इन्हें गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए. जरा सी लापरवाही आपको बहुत बड़ी परेशानी में डाल सकती हैं.

1. Personal E-mail सर्च न करें
जी हां. आपको अपना खुद का ईमेल आईडी कभी भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए. हैकर्स कई बार आपकी इन निजी जानकारियों का इंतजार कर रहे होते हैं. ये हैकर्स जानकारी का इस्तेमाल करके आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं.

2. दवाइयां (tablets and medicines)
इन दिनों किसी भी बीमारी के लिए लोग सीधे गूगल सर्च पर जाने लगे हैं. कई बार लोगों को ये भी लगता है कि किसी छोटी-मोटी बीमारी के लिए डॉक्टर को फीस देने की क्या जरूरत है. लेकिन ज्यादातर समय गूगल के रिजल्ट गलत साबित हो सकते हैं. और अगर आपने किसी बीमारी के बारे में गूगल में पढ़कर दवा का सेवन कर लिया तो कई भयंकर नतीजे आ सकते हैं. बेहतर है इन्हें सर्च करने की बजाए नजदीकी डॉक्टर से मिला जाए.

New Bag Policy 2020 : जानिए आपके बच्चे के बस्ते का वजन कितना होगा, और होमवर्क कितना मिलेगा

3. मोबाइल एप्स (Mobile Apps)
अगर आपको कोई मोबाइल एप (Mobile App) डाउनलोड करना है तो गूगल सर्च की बजाए एप स्टोर या फिर प्ले स्टोर जाना चाहिए. गूगल सर्च में कई बार गलत मोबाइल एप्स मौजूद होते हैं जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

4. कस्टमर केयर नंबर्स (customer care numbers)
अब आप पूछेंगे कि कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से क्या खतरा है. दरअसल इन दिनों साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminals) आपकी डिटेल लेने के लिए गूगल में कई गलत कस्टमर केयर नंबर्स को फ्लोट कर देते हैं. आप कई बार बिना सोचे समझे गूगल पर दिए गए नंबर पर फोन करते हैं और साइबर क्रिमिनल आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर लेते हैं. याद रखिए गूगल इंटरनेट में मौजूद जानकारी ही आपको उपलब्ध कराता है. यानी गूगल किसी भी जानकारी को वेरिफाई नहीं करता.

ये भी पढ़ें:हनीट्रैप में फंसाकर ब्लैकमेलिंग का धंधा करता था गिरोह, लखनऊ पुलिस ने दबोचा, MP से भी जुड़े हैं तार

5. बम कैसे बनाएं?
बम बनाने का तरीका (How to make Bomb) कभी भूलकर भी गूगल पर सर्च न करें. वैसे तो आप कह सकते हैं कि आप सिर्फ जानकारी के लिए ही ये शब्द सर्च कर रहे थे. लेकिन असल में गूगल इन शब्दों को काफी गंभीरता से लेता है और सर्च करने वाले का IP Address तुरंत सुरक्षा एजेंसियों को दे देता है. आप बेवजह सुरक्षा एजेंसियों के शक के दायरे में आ सकते हैं. जिनसे आपको जेल तक जाना पड़ सकता हैं. 

ये भी पढ़ें: मीडिया रिपोर्ट्स पर शिवराज गंभीर, लापरवाही बरतने पर नपे कलेक्टर

ये भी पढ़ें:  कियारा आडवाणी से शादी करना चाहते हैं MP के विजय पाल, आज KBC में बन पाएंगे करोड़पति ?

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना

WATCH LIVE TV

Trending news