नकली बीज और डुप्लीकेट टैग से करते थे 'असली' खेल, 3 कंपनियों में रेड, एक के खिलाफ मामला दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh914461

नकली बीज और डुप्लीकेट टैग से करते थे 'असली' खेल, 3 कंपनियों में रेड, एक के खिलाफ मामला दर्ज

खंडवा में सोयाबीन का नकली और अमानक बीज बेचने के मामले में एक बीज कंपनी के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया हैं.

बीज संस्थाओं पर छापामार कार्रवाई करती टीम

प्रमोद सिन्हा/खंडवा: खंडवा में सोयाबीन का नकली और अमानक बीज बेचने के मामले में एक बीज कंपनी के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया हैं. कृषि मंत्री कमल पटेल के निर्देश पर इंदौर और भोपाल के कृषि और बीज प्रमाणीकरण अधिकारियों ने खंडवा में सोयाबीन के बीज बनाने वाली विभिन्न कंपनियों के ठिकानों पर गुप्त छापामार कार्रवाई की थी. इसमें सोयाबीन बीज बनाने और बेचने वाली तीन कंपनियों में बड़ी अनियमितताएं पाई गई थी. कृषि मंत्री ने नकली बीज बेचने वाली इन कंपनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए थे. 

ये है प्रदेश का हाईटेक थाना, बिना जुर्म करने वाले भी तरस रहे अंदर जाने को!

बता दें कि छापेमार वाली रात में ही कृषि मंत्री कमल पटेल ने नकली बीज, खाद और दवाओं के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे.

इन संस्थाओं पर हुई छापेमार कार्रवाई
शुक्रवार को संभागीय टीम ने खंडवा के ग्राम बावड़िया काजी में बालाजी सीड्स, प्रगति एग्रो सीड्स पांजरिया और उत्तम सीड्स दोंदवाड़ा पर छापेमार कार्रवाई की है. इन संस्थानों के पास बीजों के नकली टैग बड़ी मात्रा में पकड़ाए है. 

मामला दर्ज कर लिया है
वहीं कृषि उपसंचालक आरएस गुप्ता ने कहा कि दो दिन पहले इंदौर और भोपाल की टास्क फोर्स टीम ने खंडवा में सोयाबीन का बीज बनाने वाली कंपनियों के ठिकानों पर छापे मारे थे, जिसमें बड़ी मात्रा में बीज प्रमाणीकरण संस्था के नकली टैग मिले थे. इन्हीं फर्जी टैग के माध्यम से सोयाबीन का अमानक बीज बैग में पैक कर किसानों को बेचा जाने की तैयारी में था. अमानक बीज बेचने संबंधी अनियमितताएं तो तीन कंपनियों में पाई गई थी लेकिन फिलहाल प्रगति सीड कंपनी के खिलाफ ही मामला दर्ज हुआ है.

NGT पहुंचा बकस्वाहा का मामला, याचिकाकर्ता ने लगाई अनुमति निरस्त करने की याचिका

बड़ी मात्रा में डुप्लीकेट टैग मिलें
इस पूरे मामले में खंडवा सीएसपी ललित गठरे का कहना हैं कि खंडवा में बड़ी मात्रा में सोयाबीन बीज तैयार किया जाता है. यह कंपनियां बीज प्रमाणीकरण विभाग से प्रमाणित बीज होने का टैग प्राप्त करती है और यही प्रमाणिक बीच प्रदेश और प्रदेश के बाहर बेचा जाता है. छापेमार कार्यवाही के दौरान इन कंपनियों के ठिकानों पर बड़ी मात्रा में बीज प्रमाणीकरण संस्था के डुप्लीकेट टैग मिले हैं. इन्हीं टैग के माध्यम से अमानक बीज बेचे जाने की तैयारी में था.

WATCH LIVE TV

Trending news