आम आदमी की जेब होगी ढीली! तेल, मंजन और साबुन के बढ़ने वाले हैं दाम, जानिए वजह?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh825700

आम आदमी की जेब होगी ढीली! तेल, मंजन और साबुन के बढ़ने वाले हैं दाम, जानिए वजह?

नारियल तेल, दूसरे खाद्य तेलों जैसे कच्चे माल का दाम बढ़ने से एफएमसीजी कंपनियां पहले तो वृद्धि को खुद ही खपाने का प्रयास कर रही हैं. लेकिन लंबे वक्त तक वह ऐसा नहीं कर पाएंगी. क्योंकि ऐसा करने से उनके मार्जिन पर असर पड़ेगा. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आने वाले कुछ दिनों में आपको रोजमर्रा के सामान के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है. क्योंकि तेल, साबुन, दंतमंजन और क्रीम के दाम बढ़ने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कच्चे माल के दाम बढ़ गए हैं. जिसकी वजह से कंपनियां रोजमर्रा के सामान के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं. इनमें कुछ कंपनियों ने तो पहले ही दाम बढ़ा चुकी हैं, जबकि कुछ अन्य अभी एनालिसिस में जुटी हुई हैं.

Indian Army JCO Jobs 2021: रिलीजियस टीचर के 194 पदों पर निकली भर्ती, यहां करें अप्लाई

ये कंपनियां पहले ही बढ़ा चुकी हैं दाम
नारियल तेल, दूसरे खाद्य तेलों जैसे कच्चे माल का दाम बढ़ने से एफएमसीजी कंपनियां पहले तो वृद्धि को खुद ही खपाने का प्रयास कर रही हैं. लेकिन लंबे वक्त तक वह ऐसा नहीं कर पाएंगी. क्योंकि ऐसा करने से उनके मार्जिन पर असर पड़ेगा. इसलिए आने वाले समय में इस तरह के उत्पादों में वृद्धि होगी. वहीं, रोजमर्रा के उपभोग का सामान बनाने वाली एफएमसीजी मैरिको सहित कई कंपनियां पहले ही दाम बढ़ा चुकी हैं. 

एक कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं लिखने की शर्त पर बताया कि पिछले तीन चार माह से हम खाद्य तेल जैसे सामानों में उल्लेखनीय बढ़ोतरी को देख रहे हैं. जिसकी वजह से हमारे मार्जिन और लागत पर असर पड़ रहा है. लेकिन अभी तक हमारी कंपनी ने दामों में बढ़ोतरी नहीं की है. अगर इसी तरह कच्चे माल के दामों में बढ़ोतरी जारी रहती है तो फिर हम भी उत्पादों के दाम बढ़ाने के लिए मजबूर हो जाएंगे. जब कंपनी के अधिकारी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हम इसमें 4 से 5 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर सकते हैं. 

REET 2021: ग्रेड-3 के 31000 पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

वहीं, डाबर इंडिया के एक वित्तीय अधिकारी ने बताया कि हाल के महीनों में कुछ खास सामानों जैसे कि आंवला और सोने-चांदी के दामों में इजाफा हुआ है. जिसकी वजह से ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में रोजमर्रा के दामों में भी बढ़ोतरी संभव है. 

मैरिको ने बढ़ाए रेट
सफोला और पैराशूट नारियल तेल जैसे ब्रांड बनाने वाले मैरिको (Marico) ने कहा कि उनपर महंगाई का दबाव है और इसलिये उन्हें प्रभावी मूल्य वृद्धि का कदम उठाना पड़ा. कंपनी की तरफ से दी जानकारी में बताया गया कि पाम तेल, नारियल, खाद्य तेलों जैसे कई कच्चे माल के दाम हाल के दिनों में बढ़े हैं. ऐसे में उपभोक्ता सामान बेचने वाली कंपनियों के लिये 2021 में मूल्य वृद्धि का दौर लौटेगा.

रिकॉर्ड 43 दिन में 2800 KM: पैर गंवाने पर भी नहीं हारी हिम्मत, साइकिल से तय किया कश्मीर से कन्याकुमारी का

बीच सड़क पर लड़के को पीट रही थी लड़की, मामला पहुंचा थाने तो निकले गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड​

WATCH LIVE TV-

Trending news