आम आदमी के लिए बड़े काम का है ये ऐप, एक क्लिक पर मिलेगी Emergency help, जानें पूरी डिटेल
Advertisement

आम आदमी के लिए बड़े काम का है ये ऐप, एक क्लिक पर मिलेगी Emergency help, जानें पूरी डिटेल

112 india एप के जरिए आप इमजेंसी मदद ले सकते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

आम आदमी के लिए बड़े काम का है ये ऐप, एक क्लिक पर मिलेगी Emergency help, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: स्मार्ट फोन का उपयोग करने वालों के लिए काम की खबर है. अगर आप किसी ऐसी जगह फंसे हैं, जहां कोई भी आपकी मदद के लिए मौजूद नहीं है तो आप क्या करेंगे?, इसी सवाल का जवाब आपको इस खबर में मिलेगा. हम आपको उस ऐप के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं, जिसके जरिए आप किसी भी स्थान पर और किसी भी वक्त इमरजेंसी मदद ले सकते हैं. इस ऐप का नाम है '112 india'. इसे भारत सरकार ने तैयार किया है. 

इस ऐप में अलग-अलग इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध हैं. भारत सरकार के  इंडिया इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपॉर्ट सिस्टम (ERSS) अभियान के तहत बनाए गए इस ऐप का मुख्य एजेंडा जरूरतंद नागरिकों को तेजी से मदद मुहैया कराना है. ऑफिल रिस्पॉन्स टीम और स्थानीय वॉलिंटियर्स की मदद से ऐसा किया जाता है. इस ऐप में लोग खुद को वॉलिंटियर के तौर पर रजिस्टर भी करा सकते हैं. 

कैसे करें ऐप का उपयोग
ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद फोन पर आए OTP को एंटर करना होगा. ये ऐप आपसे नाम, उम्र और लोकेशन जैसी जानकारी मांगता है, लेकिन सिर्फ तब जबकि आप खुद को वॉलिंटियर के तौर पर रजिस्टर करना चाहते हैं.  इसके अलावा ऐप यूजर्स से इमरजेंसी की स्थिति में सूचना के लिए किसी इमरजेंसी कॉन्टेक्ट की डीटेल्स भी मांगता है. 

कैसे काम करता है ऐप
112 India का उपयोग करना बेहद आसान है. इसमें 4 बड़ी इमरजेंसी अलर्ट ऑप्शन- फायर, मेडिकल, पुलिस और अन्य (Other) ऐप में मिलते हैं. इसके अलावा ऐप में यूजर की लोकेशन को एक पिन के साथ गूगल मैप में पिनपॉइंट किया जाता है. चारों ऑप्शन को सिर्फ एक सिंगल टैप पर कमांड दिया जा सकता है. जिसका मतलब है कि यूजर्स को बस बटन पर टैप करना है और ऐप को पता चल जाता है कि उसे क्या करना है. 

ऐप की ये है खासियत
खास बात है कि अगर आप 112 हेल्पलाइन की मोबाइल एप को डाउनलोड करते हैं तो इसमें अपने परिजनों और दोस्तों को भी समाहित कर सकते हैं. ऐप में यूजर ज्यादा से ज्यादा 10 लोगों को एड कर सकता है. इसका फायदा यह है कि जैसे ही आप इमरजेंसी नंबर डायल करेंगे, इन 10 लोगों को भी सूचना मिल जाएगी. 

आपदा की स्थिति में क्या करें
आपदा की स्थिति में अगर किसी को 112 नंबर पर कॉल करना है तो वह सीधा 112 डायल कर सकता है या फिर मोबाइल के पावर बटन को तीन बार दबाने पर भी इमरजेंसी कॉल शुरू हो जाएगी. इसके अलावा 5/9 नंबर दबाए रखने पर भी खुद से कॉल कनेक्ट हो जाएगी. इसके अलावा 112 का इमरजेंसी ऐप भी डाउनलोड किया जा सकता है, जहां आपको तमाम इमरजेंसी नंबर मिल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: वो 5 भारतीय ऐप जो हर कदम पर करेंगे आपकी मदद, आपके स्मार्ट फोन में हैं क्या?

ये भी पढ़ें: पुलिस मुख्यालय ने Big B की बात मान कांस्टेबल प्रीति को मंदसौर भेजा, लेकिन पति नाखुश, जानिए वजह

WATCH LIVE TV

Trending news