बेकार समझकर नहीं फेंके अदरक के छिलके, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

आज हम आपको अदरक के छिलके के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद शायद आप अदरक के छिलकों को फेंकेंगे नहीं.

 बेकार समझकर नहीं फेंके अदरक के छिलके, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें पोटैशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. वहीं अक्सर आप अदरक का हमेशा छीलकर इस्तेमाल करते होंगे, और उनके छिलकें फेंक देते है. लेकिन आज हम आपको अदरक के छिलके के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद शायद आप अदरक के छिलकों को फेंकेंगे नहीं. तो आइये जानते है इनके छिलकों के फायदे के बारे में...

शरीर की चर्बी को गायब कर देगी हल्दी, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और देखें कमाल

खांसी में कारगर
खांसी से निजात पाने के लिए अदरक बहुत ही कारगर होता है. इसके लिए आप अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके पहले धूप में सूखाएं फिर उसे मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बनाएं. जब भी खांसी की समस्या हो तो अदरक का पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खाएं. आपको तुरंत ही खांसी में आराम मिल जाएगा.

सब्जी के स्वाद के लिए
अदरक के छिलकों को आप स्वादिष्ट सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गोभी,पत्तागोभी जैसी सब्जियों को स्टीम करने से पहले इसमें अदरक के छिलके डाल सकते है. ऐसा करने से सब्जी को फ्लेवर मिलने के साथ स्वाद भी बढ़कर आएगा.

अदरक के छिलकों की चाय
अदरक की चाय ज्यादातर लोग पीना पसंद करते है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है. इसके लिए आप अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालें फिर इसकी चाय बनाकर पीएं.

पेट के विकारों को दूर करता है
पेट के विकारों को दूर करने में अदरक के छिलते सक्षम होते है. अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट की बिमारी में आराम मिलता है. 

Health: कैंसर और हृदय रोगों से बचाते हैं ये 5 सुपर फूड्स, जानें सेवन का तरीका

सूप में करें इसका इस्तेमाल
अदरक के छिलकों को आप सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सूप का स्वाद दोगुना होगा. अदरक के छिलकों के साथ सब्जियां उबालें, फिर इसका सूप बनाकर पीएं. 

WATCH LIVE TV