शरीर की चर्बी को गायब कर देगी हल्दी, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और देखें कमाल

वजन घटाने के उपाय में हल्दी को आप शामिल कर सकते है. क्योंकि वजन घटाने में हल्दी के फायदे कमाल के हैं.

शरीर की चर्बी को गायब कर देगी हल्दी, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और देखें कमाल
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: वजन घटाने के कई तरीके होते हैं, लेकिन वजन घटाने में हल्दी (Turmeric) का मुकाबला कोई नहीं कर सकता. पेट की मोटी चर्बी या कमर की चर्बी के लिए हल्दी रामबाण साबित हो सकती है. ऐसे में कमर की चर्बी (Waist Fat)घटाने के लिए हल्दी का सेवन कारगर साबित हो सकता है. वजन घटाने के उपाय में हल्दी को आप शामिल कर सकते है. क्योंकि वजन घटाने में हल्दी के फायदे कमाल के हैं.

काम की खबर: तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले पीना शुरू करें यह 5 चीजें

इस तरह से वजन घटाती है हल्दी 
हल्दी पैन्क्रीयाज और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में भी मदद करती है. कई शोध में कहा गया है कि हल्दी हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्राल, हाई ब्लड शूगर को कम करने में मदद करती है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करती है, जो मोटापे के कारणों में से एक है. हल्दी कोलेस्ट्राल और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में भी मदद करती है, जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट के टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण हो जाता है. ऐसे में हल्दी में नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, और वजन कम हो सकता है.

वजन घटाने के लिए क्या करें

हल्दी वाला दूध पिएं
हम अक्सर सर्दी-खांसी होने पर हल्दी के दूध का सेवन करते है, ऐसे में वजन कम करने के लिए आप हल्दी का दूध आजमा सकते हैं. हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है.

हल्दी की चाय पीने से
वजन को घटाने के लिए हल्दी की चाय का सेवन भी किया जा सकता है. इसके लिए दो कप पानी में हल्दी डालकर उसे उबालें. अगर इसमें दालचीनी का पाउडर डालना चाहे तो उसे भी डाल सकते है, जो आपके वजन घटाने में मदद करेंगी.

कहीं सोने से पहले आप भी तो नहीं करते ये गलती, पड़ सकती है भारी!

हल्दी का पानी
वजन कम करने के लिए हल्दी के पानी का सेवन भी कर सकते है. वजन कम करने के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में घोलकर थोड़ा शहद डालकर पी सकते है. रोज खाली पानी पीने से पेट की चर्बी घट सकती है. 

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है. आप किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो आपको इस जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

WATCH LIVE TV