Health news: पुरुष कर लें इस ताकतवर सब्जी से दोस्ती, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh842928

Health news: पुरुष कर लें इस ताकतवर सब्जी से दोस्ती, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

करोड़ा (kakoda) एक ऐसी सब्जी है जो आपकी सेहत (health) को स्वस्थ्य रखती और ताकतवर बनाती है..

Health news: पुरुष कर लें इस ताकतवर सब्जी से दोस्ती, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: अगर आप थकान, कमजोरी, खून की कमी और कमजोर इम्यूनिटी की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते और उल्टा-सीधा खानपान शरीर को कई बीमारियों के बीच ले जाता है. आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर को मजबूती मिलती है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. 

ककोड़ा (Kakoda) एक ऐसी सब्जी है जो औषधि भी मानी जाती है. इसे कंटोला (Kantola), केकरोल, काकरोल, भाट, करेला, कोरोला और करटोली, पड़ोरा जैसे कई नामों से जाना जाता है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से मौटापा को कम किया जा सकता है. इसका सेवन कैंसर, डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके और भी कई गजब के फायदे हैं. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद
अगर आप शाकाहारी हैं तो ककोड़ा (Kakoda) की सब्जी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें मीट से कहीं ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसका सेवन शरीर की कमजोरी को दूर करता है और मजबूती प्रदान करता है. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इस सब्जी का सेक्स से जुड़ी समस्याओं की ठीक करता है और यौन जीवन को भी सही बनाता है. 

खून बढ़ाने की मशीन कहलाता है ककोड़ा
ककोड़ा (Kakoda) को खून बढ़ाने की मशीन भी कहा जाता है. इसका सेवन करने पर कुछ ही दिनों में आपके शरीर में बदलाव दिखने लगता है. आप अंदर से मजबूती का अहसास करने लगते हैं. इसकी खासियत ये है कि इसमें चिकिन से 50 प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन रहता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन्स, विटामिन्स और मिनरल्स पूरे दिन एनर्जेटिक रखते हैं. यही वजह है कि मार्केट में इसकी डिमांड खूब रहती है.

ककोड़ा के और भी फायदे
ककोड़ा (Kakoda) की सब्जी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है. 

  1. सर्दी-खांसी में भी इसका सेवन लाभदायक माना जाता है
  2.  एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक मौजूद होने की वजह से यह सर्दी खांसी से राहत प्रदान करती है.
  3. ककोड़ा का सेवन त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है. इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और जेक्सैंथिन्स जैसे प्लेवोनाइड्स पाए जाते हैं, ये सभी यौगिक और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होते हैं. 

नोट- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

ये भी पढ़ें: वजन कम करना है तो रोज पिएं दूध, यहां जानें कैसे होता है फायदा

ये भी पढ़ें: 50 की उम्र में भी वजन घटाना है आसान, ये वर्कआउट करने से मिलेगा बेहतर रिजल्ट

WATCH LIVE TV

Trending news