अगर आप भी कर रहे हैं अजीनोमोटो का सेवन तो हो जाएं सावधान, दिमाग पर हो सकता है बुरा असर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh849004

अगर आप भी कर रहे हैं अजीनोमोटो का सेवन तो हो जाएं सावधान, दिमाग पर हो सकता है बुरा असर

कई लोगों में अजीनोमोटो के सेवन करने के बाद सिर दर्द, मतली, उल्टी जैसी परेशानियां देखी गई हैं. अजीनोमोटो में सबसे अधिक एमिनो एसिड की मात्रा पाई जाती है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आजकल हर फास्टफूड में अजीनोमोटो का जमकर इस्तेमाल हो रहा है. चाऊमीन हो या मोमोज लोगों को ये सब बेहद पसंद होता है और इनमें अजीनोमोटो डाला जाता है. अजीनोमोटो एक तरह का कैमिकल है. अजीनोमोटो को MSG भी कहते हैं. MSG का मतलब है Mono Sodium Glumate. ये प्रोटीन का हिस्सा है, जिसे अमीनो एसिड कहते हैं. 

ये भी पढ़ें-केसर के दूध में मिलाएं ये चीज, एनर्जी होगी बूस्ट, जानिए और भी गजब के फायदे

आज हम आपको अजीनोमोटो से होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनमें अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है, तो तुरंत सावधान हो जाएं..

अजीनोमोटो खाने से होते हैं कई नुकसान
कई लोगों में अजीनोमोटो के सेवन करने के बाद सिर दर्द, मतली, उल्टी जैसी परेशानियां देखी गई हैं. अजीनोमोटो में सबसे अधिक एमिनो एसिड की मात्रा पाई जाती है. आइये जानें इससे होने वाले नुकसान..

ये भी पढ़ें-प्यार भरे चुंबन में छिपा है सेहत का राज, Kiss Day पर जानें 6 फायदे

हो सकता है बांझपन(Infertility)
महिलाएं अजीनोमोटो के अधिक सेवन से बांझपन की परेशानी का सामना कर सकती हैं. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है. अजीनोमोटो महिलाओं में बांझपन का कारण बनता है. 

हो सकती है माइग्रेन की परेशानी (Migraine)
आजकल ज्यादातर युवाओं में माइग्रेन की परेशानी देखी गई है. इसका एक कारण अजीनोमोटो का सेवन भी हो सकता है. जिन लोगों को माइग्रेन की परेशानी है उन्हें फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए. खासकर जिसमें अजीनोमोटो डलता हो. बार-बार माइग्रेन का दर्द दिमाग पर भी असर डाल सकता है.

बन सकता मोटापे का कारण (Obesity)
अजीनोमोटो का सेवन हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है. जिसके कारण हमे बार-बार भूख लगती है और हम कुछ ना कुछ खाते रहते हैं. जो मोटापे का बड़ा कारण होचा है. जिन लोगों को मोटापे से बचना है उन्हें जीनोमोटो का सेवन नहीं करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-बाहर जाने से पहले क्यों खानी चाहिए दही-चीनी, यहां जानें कारण

अनिद्रा(Insomnia)
अजीनोमोटो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मस्तिष्क कोशिकाओं या न्यूरॉन्स को उत्तेजित करता है, जिसके कारण आपको रात भर नींद नहीं आएगी. इसका असर ये होगा कि आप दिन में काम करते वक्त सोएंगे. आपका काम ठीक तरह से नहीं हो पाएगा. ऐसे में अगर पर्याप्त मात्रा में नींद ना मिले तो दिन भर आदमी खुद को कमजोर महसूस करता है और उसे श्वास संबंधित रोग होने का खतरा होता है.

Watch LIVE TV-

Trending news