केसर के दूध में मिलाएं ये चीज, एनर्जी होगी बूस्ट, जानिए और भी गजब के फायदे
Advertisement

केसर के दूध में मिलाएं ये चीज, एनर्जी होगी बूस्ट, जानिए और भी गजब के फायदे

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है, उन्हें मिश्री का सेवन करना चाहिए. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों और दातों के लिए बेहतर होता है. दूध में मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में खून बढ़ता है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हम रोज आपको अलग-अलग चीजों से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. ऐसे ही आज हम आपको मिश्री के बारे में बताएंगे. मिश्री को रॉक शुगर भी कहा जाता है. वैसे तो हम आमतौर पर दूध में चीनी मिलाकर पीते है. जिन लोगों को लगता है कि चीनी सेहत के लिए सही नहीं है वे उसके अन्य विकल्प ढूंढता है. पर क्या किसी को पता है कि दूध में मिश्री मिलाकर पीनी चाहिए. मिश्री में विटामिन-बी-1, बी-2, बी-3, बी-12 और आयरन होता है. इसके कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होगा.

ये भी पढ़ें-प्यार भरे चुंबन में छिपा है सेहत का राज, Kiss Day पर जानें 6 फायदे

खून बढ़ाती है मिश्री
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है, उन्हें मिश्री का सेवन करना चाहिए. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों और दातों के लिए बेहतर होता है. दूध में मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में खून बढ़ता है. नियमित रूप से मिश्री दूध का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है.

खांसी-जुकाम होता है ठीक
जिन लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत हो, उन्हें दूध में मिश्री और काली मिर्च मिलाकर पीना चाहिए. इससे आराम मिलता है. इसके साथ ही मिश्री और काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर खाने से भी खांसी कम होती है.

एनर्जी बूस्टर है मिश्री
मिश्री के सेवन से शरीर की थकान दूर होती है और एनर्जी का एहसास होता है. जो लोग भागदौड़ में व्यस्त रहते हैं, उन्हें अपने साथ मिश्री रखनी चाहिए. चाहें तो सौंफ के साथ मिलाकर इसे अपने साथ रखें. एनर्जी के साथ-साथ ये माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है.

ये भी पढ़ें-बाहर जाने से पहले क्यों खानी चाहिए दही-चीनी, यहां जानें कारण

गले की खराश में मिलता है आराम
मिश्री का सेवन गले को सही रखने के लिए करना चाहिए. गले में खराश होने पर पानी में मिश्री मिलाकर पीने से आराम मिलता है. जिन लोगों के गले में सूखापन महसूस होता है उन्हें मुंह में मिश्री रखनी चाहिए, जैसे-जैसे मिश्री पिघलेगी, गले में तरावट महसूस होगी. 

मुंह के छालों में होता है फायदा
कई लोगों को मुंह के छालों की परेशानी बार-बार होती है. ये परेशानी पेट की गर्मी से भी हो सकती है. ऐसे में मिश्री और इलाइची का पेस्ट बनाकर छालों पर लगाने से आराम मिलता है. पेट की गर्मी दूर करने के लिए मिश्री का सेवन अच्छा होता है. 

बढ़ती है यौन शक्ति 
मिश्री का सेवन आपकी पर्सनल लाइफ के लिए भी बेहतर होती है. मिश्री को भिंडी की जड़ के साथ मिलाकर खाने से यौन शक्ति बढ़ती है. अगर केसर वाले दूध में मिश्री मिलाकर पी जाए तो यौन दुर्बलता खत्म हो सकती है. 

Watch LIVE TV-

Trending news