बाहर जाने से पहले क्यों खानी चाहिए दही-चीनी, यहां जानें कारण
Advertisement

बाहर जाने से पहले क्यों खानी चाहिए दही-चीनी, यहां जानें कारण

दही में भारी मात्रा में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. दही को अगर चीनी के साथ खाया जाए तो ये शरीर को कई फायदे पहुंचाता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हम सभी ने अपने घर में देखा होगा कि शुभ काम के जाने से पहले दही चीनी खिलाई जाती है. चाहे इंटरव्यू के लिए जाना हो या एग्जान हो, मां या दादी दही चीनी खिलाकर ही घर से भेजती हैं. लोगों का मानना है कि इसे खाने से काम बनते हैं. जब घर से बाहर जाते हैं तो दही-चीनी इसलिए खानी चाहिए क्योंकि इससे ग्लूकोज मिलता है जो पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रखता है.

अगर आप दही में चीनी मिलाकर खाते हैं तो आप आसल महसूस नहीं करते और एक्टिव होकर पूरा दिन बिता सकते हैं. लेकिन दही और चीनी के असली फायदे आज हम आपको बताएंगे. 

पाचन तंत्र रहता है बेहतर
दही के सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम सही रहता है. दही में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दही में भारी मात्रा में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. दही को अगर चीनी के साथ खाया जाए तो ये शरीर को कई फायदे पहुंचाता है. 

पुरुषों को नहीं खानी चाहिए पौष्टिक सोयाबीन, होते हैं ये नुकसान

दही में मौजूद है गुड बैक्टीरिया
दही में वो गुड बैक्टीरिया पाये जाते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. ये बैक्टीरिया हमारी आंतों के लिए बेहतर होते हैं. दही खाने के शरीर में ये गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, साथ ही आंतों के कैंसर से भी बचाव करते हैं.

पेट रहता है ठंडा
दही के सेवन से पेट में ठंडक बनी रहती है. नाश्ते में दही-चीनी खाने से पेट में जलन और पित दोष जैसी परेशानी नहीं होती है. आयुर्वेद में खाने के बाद दही-चीनी खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें-फिटकरी से दूर होते हैं दाग-धब्बे, यूरिन इंफेक्शन में भी मिलता है आराम

यूटीआई की परेशानी होती है कम
दही और चीनी का सेवन करने से यूटीआई की परेशानी से छुटकारा मिलता है. अगर किसी को पेशाब में जलन की समस्या होती है तो उन्हें दही का सेवन करना चाहिए.

दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन रात के समय दही खाने की सलाह नहीं दी जाती है. साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी है उन्हें भी दही चीनी नहीं खानी चाहिए. 

Watch LIVE TV-

Trending news