अगर आप भी होना चाहते है पतले तो ये रहे सारे टिप्स, कड़ाई से करें पालन और पाएं रिजल्ट
Advertisement

अगर आप भी होना चाहते है पतले तो ये रहे सारे टिप्स, कड़ाई से करें पालन और पाएं रिजल्ट

अगर आप पतला होना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट से मीठा खत्म करना होगा. नाश्ते में मीठा कुछ ना खाएं उससे तेजी से वजन बढ़ता हैं. नाश्ते में नमकीन दलिया या अंडा खाना आपको पतला होने में मदद करेगा. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: लोग पतला तो होना चाहते हैं, लेकिन उसके लिए गंभीरता से किसी नियम का पालन नहीं कर पाते. वर्कआउट के साथ डाइटिंग भी करते हैं, लेकिन कहीं ना कहीं चूक जाते हैं. जिसके कारण उनका पतला होने का सपना पूरा ही नहीं हो पाता. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करने से आपका वजन जरूर कम होगा. आइए जानें क्या हैं वो जरूरी टिप्स

मीठे को कह दें अलविदा
अगर आप पतला होना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट से मीठा खत्म करना होगा. नाश्ते में मीठा कुछ ना खाएं उससे तेजी से वजन बढ़ता हैं. नाश्ते में नमकीन दलिया या अंडा खाना आपको पतला होने में मदद करेगा. 

चाय नहीं, ब्लैक टी पिएं
अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपका पतला होना मुश्किल है. यदि आप चाहें तो बिना दूध की चाय पी सकते हैं. आप चाहें तो इसमें नींबू भी मिला सकते है, ये आपका वजन कम करने में मदद करता है.चायपत्ती में थियाफ्लेविंस और थिया रुबिगिन्स तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं. इसके सेवन से कॉलस्ट्रोल का बढ़ा हुआ स्तर भी कम होता है.वहीं अगर आप इसमें दूध मिलाकर पीते हैं तो इसका असर खत्म हो जाता है.

ये भी पढ़ें-इतने बजे के बाद ना करें डिनर, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

ब्रेड नहीं है हेल्दी
लोग नाश्ते में ब्रेड और बटर खाते हैं और सोचते हैं कि ये उनकी हेल्थ के लिए बेहतर है. तो हम आपको बता दें कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाइट ब्रेड से वजन बढ़ता है. ब्रेड खाने से कमर की चर्बी बढ़ती है.

फल का करें सेवन
लोग अक्सर फ्रूट खाने की बजाय बाजार में बिकने वाले पैक्ड जूस पीने लगते हैं. आपको बता दें कि उसमें नुकसान देने वाला मीठा होता है.इसलिए हमें हमेशा फल खाने चाहिए. इसमें नेचुरल मीठा होता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता है. 

दही से घट सकता है वजन
कहा जाता है कि डेयरी प्रोडक्ट से वजन वजन बढ़ता है. जब्कि दही खाने से भी वजन कम हो सकता है. दही में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन फैट को कम करने में मदद करते हैं. लेकिन याद रहे दही घर पर ही जमाएं और मलाई हटाकर या टोन्ड दूध से ही जमाएं.

खाने को 32 बार चबाकर खाएं
हमारे घर में माता-पिता अक्सर कहते हैं कि खाने को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए. लेकिन हम जल्दी-जल्दी खाकर खत्म कर देते हैं. लेकिन हमें खाने के एक निवाले को 32 बार चबा कर ही खाना चाहिए. ज्यादा चबाने से पाचक रस हमारे पेट में जाता रहता है जो बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें-चने का पानी भी कम कर सकता है पेट की चर्बी, जानिए यह कैसे है फायदेमंद

नींद करें पूरी
जो लोग कम सोते हैं या तो वह ज्यादा पतले होते हैं, या ज्यादा मोटे होते हैं. इसलिए हमें कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. कम सोने से मोटापा बढ़ाने वाले जीन प्रोत्साहित हो जाते हैं. 

कर लें पक्का इरादा
अगर आप सच में पतला होना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना मन बना लें. कई बार डाइटिंग पर होने के बाद भी आप चीटिंग कर लेते हैं. ये आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है. इसलिए अपना मन पक्का कर लें और जंक फूड या आइसक्रीम को देखकर चालच ना करें.

ये भी पढ़ें-गर्मियों में रहना चाहते हैं सेहतमंद तो इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

साधारण भोजन करें
जो लोग पकवान खाने के शौकीन हैं उनका वजन कम नहीं हो सकता है. अगर आपको पतला होना है तो साधारण खाना खाएं. ज्यादा तेल और मसाले वाले भोजन से दूर रहें. सलाद को डाइट में शामिल जरूर करें. 

देर रात खाने की आदत छोड़ें
देर रात खाना खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है. कोशिश करें 8 बजे तक अपना डिनर कर  लें और रात को कुछ ना खाएं. याद रहें डिनर में सब्जियां ही खाएं, दाल खाने से वजन कम करने में परेशानी हो सकती है. 

Watch LIVE TV-

Trending news