क्या आप ने भी कराया था टिकट कैंसिल? अब तक नहीं मिला रिफंड तो जान लें नया नियम
Advertisement

क्या आप ने भी कराया था टिकट कैंसिल? अब तक नहीं मिला रिफंड तो जान लें नया नियम

मार्च 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद भारतीय रेलवे द्वारा सभी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया था. जिसकी वजह से इस दौरान टिकट बुक कराने वाले करोड़ों यात्रियों का पैसा फंस गया था.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली. क्या आप ने भी लॉकडाउन 2020 के दौरान टिकट कैंसिल कराया था और आपका पैसा अभी तक रिफंड नहीं किया गया है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. खबर के मुताबिक भारतीय रेलवे ने रिफंड की समय सीमा को बढ़ाकर 6 महीने से 9 महीने कर दिया है. 

दुस्साहस! शराब के पैसे नहीं देने पर दुकान में घुसकर व्यापारी को पीटा, देखें Video

दरअसल, मार्च 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद भारतीय रेलवे द्वारा सभी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया था. जिसकी वजह से इस दौरान टिकट बुक कराने वाले करोड़ों यात्रियों का पैसा फंस गया था. वहीं, कुछ यात्रियों ने टिकट कैंसिल खुद से कर दिया था. बावजूद उनका पैसा उन्हें नहीं मिला है. ऐसे में इन यात्रियों को घबराने की जरूरत नहीं है. भारतीय रेलवे ने 21 मार्च 2020 से 31 जुलाई 2020 तक अवधि में बुक हुए टिकटों के रिफंड की अवधि 9 महीने कर दिया है. 

भारतीय रेलवे के एक अधिकारी ने  नाम नहीं छापने की खबर पर बताया कि किसी भी यात्री को अपने पैसों की चिंता करने की जरूरत नहीं है. भारतीय रेलवे द्वारा उन सभी यात्रियों का पैसा रिफंड किया जाएगा, जिन्होंने कोरोना के दौरान अपना टिकट कराया था. 

VIDEO: समंदर की तेज लहरों के बीच बचाई महिला की जान, देखें सर्फर की जांबाजी

ऑफलाइन टिकट काउंटर पर भी जमा कर सकते हैं
जिन यात्रियों ने लॉकडाउन के दौरान ऑफलाइन टिकट बुक किया था. वे अपना टिकट नजदीकी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर भी जमा कर सकते हैं. ऐसे यात्री काउंटर से अपना रिफंड भी ले सकेंगे. वहीं, जिन यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक किया था. उन्हें कुछ करने की जरूर नहीं है. उनका रिफंड खुद ब खुद संबंधित अकाउंट में आ जाएगा. 

NIOS से D.El.Ed को सभी राज्यों में मान्यता, यहां के डिग्रीधारी किसी भी स्टेट में बन सकेंगे शिक्षक

MPPSC: राज्य सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होते ही हजारों कैंडिडेट्स को लगा झटका, जानिए वजह​

WATCH LIVE TV-

Trending news