Ishan और Aaron के तूफान में उड़ा मध्य प्रदेश: लगा घरेलू क्रिकेट में सबसे बड़ी हार का ठप्पा
Advertisement

Ishan और Aaron के तूफान में उड़ा मध्य प्रदेश: लगा घरेलू क्रिकेट में सबसे बड़ी हार का ठप्पा

ईशान किशन (Ishan Kishan Century) के शतक के बाद दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की टीम मात्र 98 रनों पर ऑल आउट हो गई. झारखंड (Jharkhand) की ओर से अंत में अनुकुल रॉय (Anukul Roy) ने 39 बॉल पर 7 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 72 रन बनाए.

ईशान किशन (L), वरुण आरोन (R) (Photo Credit: Twitter @MI & @RR)

इंदौरः भारत के घरेलू वन-डे क्रिकेट टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy-2021) का धमाकेदार आगाज देखने को मिला. जब इंदौर (Indore) के होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium) में खेले गए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और झारखंड (Jharkhand) के मैच में रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बना. झारखंड ने मध्य प्रदेश को 324 रनों के बड़े अंतर से पटखनी दी. मैच में झारखंड ने कप्तान ईशान किशन की शतकीय पारी की बदौलत 422 रन बनाए, जवाब में MP की टीम 98 रनों पर ही ऑल आउट हो गई.

 

अनुकुल रॉय ने अंत में जड़े 7 छक्के

होलकर स्टेडियम पर सुबह मध्य प्रदेश के कप्तान पार्थ साहनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहली पारी में बैटिंग करने उतरी झारखंड की ओर से बैटिंग करते हुए उनके कप्तान ईशान किशन ने 11 छक्कों और 19 चौकों की मदद से मात्र 94 गेंद पर 173 रन बना डाले. 28वें ओवर में आउट होने के समय उनकी टीम का स्कोर 240 रन था. पारी के अंत में ऑलराउंडर अनुकुल रॉय के 39 गेंदों में 7 छक्के और 3 चौकों की मदद से बनाए गए 72 रन की बदौलत टीम ने 422 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया.

 

वरुण आरोन ने झटके 6 विकेट
दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी मध्य प्रदेश की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और टीम के पहले पांच ओवर में ही पांच विकेट गिर गए. झारखंड तेज गेंदबाज वरुण आरोन, जिन्हें आईपीएल में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा उन्होंने टीम के पहले 6 में से 5 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने 37 रनों पर 6 विकेट के साथ मैच खत्म किया. आरोन की गेंदबाजी के प्रहार से MP की टीम उबर ही नहीं सकी और 19वें ओवर में 98 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. इसी के साथ टीम पर घरेलू वन-डे में सबसे बड़ी 324 रनों की हार के अनचाहे रिकॉर्ड का ठप्पा लग गया.

यह भी पढ़ेंः- इंदौरः MP के खिलाफ Ishan Kishan ने 94 बॉल पर बनाए 173 रन, जड़े 11 छक्के, 19 चौके

लिस्ट-ए क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी जीत
झारखंड की यह जीत लिस्ट-ए क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले साल 1990 में इंग्लैंड की काउंटी टीम समरसेट ने डेवोन की टीम को 346 रनों के अंतर से हराया था. वहीं झारखंड ने भारतीय घरेलू वन-डे क्रिकेट में बिहार के रिकॉर्ड को तोड़ा. जिन्होंने 2018-19 के सीजन में सिक्किम को 292 रनों के अंतर से हराया था.

घरेलू क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया
झारखंड ने इसके साथ ही घरेलू वन-डे में सबसे बड़ा स्कोर भी खड़ा किया. इससे पहले मध्य प्रदेश ने ही साल 2010 में रेलवे के खिलाफ 412 रन बनाए थे. विश्व के लिस्ट-ए क्रिकेट में यह कारनामा इंग्लैंड की काउंटी टीम सरे ने किया है. टीम ने साल 2007 में ग्लूस्टरशायर के खिलाफ 4 विकेट पर 496 रन का स्कोर बनाया था.

यह भी पढ़ेंः- IPL-2021: कोहली की टीम में खेलेगा मध्य प्रदेश का यह धाकड़ बल्लेबाज, इतने लाख में बिका

लिस्ट-ए क्रिकेट क्या है
लिस्ट-ए क्रिकेट लिमिटेड ओवरों के एकदिवसीय मैचों को कहते हैं. इनमें 50 ओवर के अलावा 40 ओवर के मैच भी खेले जाते हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अलावा सभी वन-डे मैचों को लिस्ट की श्रेणी में रखा जाता है, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर खेला जाता हैं.

IPL में बिके MP के खिलाड़ी नहीं चले
बीते 18 फरवरी को संपन्न हुए  IPL के 14वें संस्करण के ऑक्शन में मध्य प्रदेश के दो खिलाड़ियों को खरीदा गया. रजत पाटीदार और वैंकटेश अय्यर को 20 लाख रुपए देकर बेंगलुरु और कोलकाता ने अपनी टीम में शामिल किया. लेकिन दोनों ही क्रमशः 6 और 23 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं झारखंड के तेज गेंदबाज वरुण आरोन, जो भारत के लिए भी क्रिकेट खेल चुके हैं, उन्हें किसी भी टीम ने आईपीएल के लिए नहीं खरीदा. आरोन ने इस मैच में MP के 6 अहम विकेट झटके.

यह भी पढ़ेंः- IPL Auction 2021 आज चेन्नई में, छत्तीसगढ़ के इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

यह भी पढ़ेंः- IPL में नहीं खेलेगा छत्तीसगढ़ का एक भी खिलाड़ी, कम कीमत के बावजूट टीम मालिकों ने नहीं दिखाई रुचि

WATCH LIVE TV

Trending news