महाशिवरात्रि पर महकेगा केदारेश्वर महादेव मंदिर, 5 दिन में बनकर तैयार हुई 11 फीट लंबी अगरबत्ती

यह 11 फीट की अगरबत्ती 1 बार जलाने के बाद करीब 7 दिन तक लगातार जलती रहेगी. 

महाशिवरात्रि पर महकेगा केदारेश्वर महादेव मंदिर, 5 दिन में बनकर तैयार हुई 11 फीट लंबी अगरबत्ती
नगर निगम कर्मचारी विजय सिंह

रतलाम: रतलाम के नगर निगम कर्मचारी विजय सिंह राठौर ने 11 फीट की अगरबत्ती बनाई है और इस अगरबत्ती के लिए फार्मूला भी खुद कर्मचारी विजय सिंह ने ही तैयार किया है. 5 दिन की मेहनत के बाद यह 11 फीट की अगरबत्ती तैयार कर ली गयी है. जिसे महाशिवरात्रि पर भगवान शिव के प्राचीन स्थान सैलाना के केदारेश्वर ले जाया जाएगा. जहां भगवान शिव के मंदिर में इस अगरबत्ती को लगाया जाएगा. यह 11 फीट की अगरबत्ती 1 बार जलाने के बाद करीब 7 दिन तक लगातार जलती रहेगी. 

बंगाल में गरजे CM शिवराज- TMC का मतलब 'तोड़ो, मारो, काटो' पार्टी, 2 मई को दीदी तो गई

5 दिन में बनकर हुई तैयार
5 दिन की मेहनत से तैयार की गई 24 किलो की अगरबत्ती के लिए कर्मचारी विजय सिंह ने बताया कि अगरबत्ती को बनाने के लिए कोयले का बुरादा, लकड़ी का बुरादा, जिगत, पानी, सेंट से फार्मूला तैयार किया गया. वहीं इस पूरी अगरबत्ती में 15 किलो मसाला और 4 किलो की लकड़ी की बल्ली है. इसमें 5 किलो सेंट का इस्तेमाल किया है. इसे बनाने में विजय के दो और साथियों की मदद से तैयार किया गया है. 

बनाने से ज्यादा ले जाने में तकलीफ
कर्मचारी विजय सिंह ने बताया कि पहले भी इस तरह की अगरबत्ती बना चुके है. इसे बनाने से ज्यादा परेशानी एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में आती है. इसके लिए बड़ी सावधानी बरतना पड़ती है, नहीं तो ज़रा सी चूक में पूरी मेहनत बेकार हो जाती है.

भारत सरकार किसानों से चर्चा करने के लिए तैयार थी, तैयार है, तैयार रहेगी: नरेंद्र सिंह तोमर

शिवरात्रि पर प्रज्जवलित होगी
विजय सिंह ने बताया कि 10 मार्च की दोपहर 1 बजे बावड़ी स्थित मुक्तिधाम से केदारेश्वर छड़ी यात्रा निकलेगी. उसी यात्रा में अगरबत्ती को शामिल कर केदारेश्वर ले जाएंगे. जहां 11 मार्च को महाशिवरात्रि होने पर ब्रह्म मुहूर्त में प्रज्ज्वलित की जाएगी.

WATCH LIVE TV