मोटापे से हैं परेशान? बस अपने सोने के तरीके में करें ये बदलाव, कंट्रोल हो जाएगा वजन
Advertisement

मोटापे से हैं परेशान? बस अपने सोने के तरीके में करें ये बदलाव, कंट्रोल हो जाएगा वजन

यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप सोते हुए भी कैलीरी बर्न कर सकते हैं. 

मोटापे से हैं परेशान? बस अपने सोने के तरीके में करें ये बदलाव, कंट्रोल हो जाएगा वजन

नई दिल्लीः आधुनिक जीवनशैली में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है. ऐसे में लोगों के सामने अपने वजन को नियंत्रित रखना एक चुनौती बना हुआ है. मोटापे से बचने के लिए लोग एक्सरसाइज की सलाह देते हैं लेकिन क्या हो कि अगर आप सोते हुए ही अपनी कैलोरी को बर्न करें, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहे! यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप सोते हुए भी कैलीरी बर्न कर सकते हैं. 

तापमान रखें कम
जब भी आप सोने वाले हों तो अपने कमरे के तापमान को कम रखें. अगर आपके बेडरूम का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहता है तो आपका शरीर रात में अपने आप को गर्म रखने के लिए कैलोरी बर्न करेगा. इस तरह बिना कुछ करे ही आपकी कैलोरी बर्न हो जाएगी और इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा. 

ठंडा पानी पीकर
ठंडा पानी पीकर भी कैलोरी बर्न की जा सकती है. इसका भी तरीका ऊपर वाला ही है. दरअसल जब भी आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपका शरीर उस पानी को पेट में जाने के बाद शरीर के तापमान के हिसाब से लाता है, जिसमें कैलोरी बर्न होती है. इसी तरह ठंडे पानी से नहाने से भी अपने वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है. 

अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर
कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो कुछ भी और कितना भी खा लें, उनका वजन नहीं बढ़ता है. इसकी वजह होती है उनका अच्छा मेटाबॉलिज्म. दरअसल उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म इतना अच्छा होता है कि उनका शरीर सबकुछ बैलेंस रखता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका शरीर भी ऐसा बन जाए तो आपको अपनी थायरॉइड ग्लैंड को सही रखना होगा, जो कि इंसान के गले में पाई जाती है. दरअसल यह ग्लैंड शरीर में बनने वाले हार्मोन्स के लिए जिम्मेदार होती है. अगर यह ग्रंथि सही रहेगी तो आपके शरीर में हार्मोन्स का स्त्राव सामान्य रहेगा और इससे आपका मेटाबॉलिज्म सही रहेगा. इसलिए अपनी थायरॉइड ग्लैंड या ग्रंथि को सही रखने के लिए आपको अपनी डाइट में जिंक, आयोडाइज्ड और सेलेनियम तत्व वाले फूड आइटम को शामिल करना होगा और यह तत्व हमारे नमक, मीट और बादाम आदि में मिलते हैं. 

सुबह पीएं ब्लैक कॉफी
रिसर्च में पता चला है कि सुबह के वक्त ब्लैक कॉफी पीने से भी आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे भी वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. 

तीखा खाना खाएं
अपने खाने में तेज मिर्ची का इस्तेमाल करने से भी मदद मिलती है. अगर आप रात में तीखा खाना खाते हैं तो इससे भी आपका शरीर कैलोरी बर्न करता है. 

Trending news