MP Chunav 2023: MP का सबसे छोटा मतदान केंद्र, बस इतने मतदाता करेंगे वोटिंग, जानिए इसकी खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1930692

MP Chunav 2023: MP का सबसे छोटा मतदान केंद्र, बस इतने मतदाता करेंगे वोटिंग, जानिए इसकी खासियत

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश में एक ऐसा स्पेशल पोलिंग बूथ बनाया गया है, जो प्रदेश का सबसे छोटा पोलिंग सेंटर है. यहां सिर्फ 40 मतदाता ही वोट देंगे. आइए जानते हैं इस खास पोलिंग बूथ के बारे में. ये कहां हैं और क्या-क्या इसकी खासियत है- 

 

MP Chunav 2023: MP का सबसे छोटा मतदान केंद्र, बस इतने मतदाता करेंगे वोटिंग, जानिए इसकी खासियत

MP Smallest Polling Center: मध्य प्रदेश में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके लिए जहां राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से अपने प्रचार में बिजी हैं. वहीं चुनाव आयोग भी अपनी पूरी तैयारियों में है. इस दौरान निर्वाचन आयोग ने बालाघाट जिले में मध्य प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र बनाया है, जहां सिर्फ 40 अनुसूचित जनजाति के वोटर्स अपना मतदान करेंगे. 

मध्य प्रगेश का सबसे छोटा पोलिंग बूथ
बालाघाट जिले के लालबर्रा विकासखंड अंतर्गत आने वाले वन ग्राम सोनेवानी में निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्र बनाया गया है. इस केंद्र के अंतर्गत 40 मतदाता आते हैं जो मतदान करेंगे.वनग्राम सोनेवानी में अनुसूचित जनजाति के आदिवासी गोंड परिवार के लोग निवास करते हैं, जिन्हें अब तक मतदान करने के लिए जंगल के रास्ते से होते हुए लगभग 22 किलोमीटर दूर टेकड़ी स्थित मतदान केंद्र जाना पड़ता था. 

अब नहीं होगी परेशानी
अब तक यहां मतदान केंद्र नहीं होने से इन 40 मतदाताओं को जंगलों में वन्य प्राणियों के बीच और कच्चे रास्ते से होकर गुजरना पड़ता था. इन परेशानियों के चलते मतदान प्रतिशत में भी कमी आती थी. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने सोनेवानी में ही मतदान केंद्र बनाया है, जिससे की इस वनग्राम के ग्रामीणों को किसी प्रकार की परेशानी न हो और शत-प्रतिशत मतदान हो सके. 

MP Chunav 2023: बुधनी में CM शिवराज के खिलाफ लड़ेंगे 'हनुमान', कांग्रेस ने दिया विक्रम मस्ताल को टिकट

ग्रीन मतदान केंद्र
बालाघाट जिले में दो ग्रीन मतदान केंद्र हैं. उनमें से एक सोनेवानी मतदान केंद्र है. चारों ओर जंगलों से घिरे होने के कारण इन्हें ग्रीन मतदान केंद्र का नाम दिया गया है. साथ ही इन्हें पूरी तरह से हरे रंग से चमकाया जाएगा. सोनेवानी वनग्राम गांव की बात करें तो यहां पर कुल 9 घर हैं और 12 परिवार रहते हैं. इस गांव में कुल 60 लोगों की आबादी, जिनमें से कुल 40 मतदाता हैं. सोनेवानी मतदान केंद्र को लेकर यह भी चर्चा है कि बालाघाट जिले का सबसे छोटा मतदान केंद्र होने के साथ प्रदेश का भी सबसे छोटा मतदान केंद्र है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होनी है. प्रदेश की सभी सीटों के लिए कांग्रेस ने जहां अपने उम्मीदवारों को नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं, BJP ने फिलहाल 2 सीटों को होल्ड पर रखकर सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.

Trending news