MP NEWS: शाह ने की मदरसों में 'राष्ट्रीय गान' अनिवार्य करने की मांग, शिक्षा मंत्री बोले- मनमानी नहीं करने देंगे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2297332

MP NEWS: शाह ने की मदरसों में 'राष्ट्रीय गान' अनिवार्य करने की मांग, शिक्षा मंत्री बोले- मनमानी नहीं करने देंगे

MP NEWS: मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय बाल आयोग की आपत्ति के बाद मदरसों पर सियासत शुरू हो गई है. मदरसों में हिंदू बच्चों के पढ़ने को लेकर आज स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह का बयान सामने आया है. दूसरी जनजाति कार्य मंत्री विजय शाह ने मदरसों में झंडा वंदन और राष्ट्रीय गान अनिवार्य करने की मांग की है. 

MP NEWS: शाह ने की मदरसों में 'राष्ट्रीय गान' अनिवार्य करने की मांग, शिक्षा मंत्री बोले- मनमानी नहीं करने देंगे

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश के मदरसों में हिंदू बच्चों के पढ़ने का मामला तूल पकड़ता रहा है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) की आपत्ति के बाद स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने मदरसों की जांच के आदेश दिए हैं. सिंह ने कहा कि पूरे मामले की जांच चल रही है. मदरसों को मनमानी नहीं करने देंगे. इधर, जनजाति कार्य मंत्री विजय शाह ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और मदरसों में झंडा वंदन और राष्ट्रीय गान अनिवार्य करने की मांग की है. 

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में मदरसों की मनमानी नहीं चलेगी. मदरसों में हिंदू बच्चे पढ़ रहे हैं. इस मामले को लेकर जांच कराई जा रही है. मदरसों में 9,000 से ज्यादा बच्चों की संख्या पर सिंह बोले कि यह संख्या कम हो सकती है, लेकिन बच्चे मदरसों में पढ़ रहे हैं यह मेरी जानकारी में है. इस पूरे मामले को लेकर विभाग को कहा गया है. वह जांच कर रहा है. मदरसों को मनमानी नहीं करने देंगे. मदरसे सरकारी गाइडलाइन के अनुसार पाठ्यक्रम पढ़ायें, यह सुनिश्चित किया जा रहा है.

मनमानी करने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई
उदय प्रताप सिंह ने ने स्वीकार किया कि 8वीं कक्षा के बाद सरकारी स्कूलों में ड्रॉप आउट बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा- हमारी कोशिश है कि स्कूलों का ड्रॉप आउट कम किया जाए. जो प्राइवेट स्कूल की तरफ बच्चे जा रहे हैं. उन्हें सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा मिले. इसके साथ निजी स्कूलों की मनमानी नहीं चलेगी. जो स्कूल मनमानी कर रहे हैं मनमानी ढंग से फीस बढ़ा रहे हैं उन पर कार्रवाई जारी रहेगी.

मदरसों में झंडा वंदन और राष्ट्रीय गान अनिवार्य करने की मांग
जनजाति कार्य मंत्री विजय शाह ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से मांग करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के सभी तरह के शिक्षण संस्थाओं में जन-गण-मन का गायन और झण्डा वंदन अनिवार्य करने की मांग की गई है. सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और मदरसों में झंडा वंदन और जन गण मन अनिवार्य किया जाए.  मदरसों में भी जन गण मन का गायन और झण्डा वंदन अनिवार्य करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- Owaisi पर CM मोहन का अटैक, बोले- यह हैदराबाद नहीं MP है, बदमाशों से निपटने के लिए सरकार तैयार

शाह के बयान पर भड़की कांग्रेस
विजय शाह के बयान पर पलटवार करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता अभिनव बरोलिया ने कहा कि क्या अब तक बीजेपी की सरकार सो रही थी. लंबे समय से मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है. अब तक इन्होंने आदेश क्यों लागू नहीं किया. राष्ट्रगान और झंडा वंदन होना चाहिए. बीजेपी के मंत्रियों पर राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा का असर दिखाई दे रहा है. इसलिए अब सबको साथ लेकर चलने की बात कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद भाजपा नेताओं के सुर बदल गए हैं. हमारी मांग तो हमेशा से यही रही है.

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी, भोपाल

Trending news