CM Mohan Yadav: CM मोहन यादव ने कलेक्टरों को दिए निर्देश, खराब हुई फसलों का तत्काल हो सर्वे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2138360

CM Mohan Yadav: CM मोहन यादव ने कलेक्टरों को दिए निर्देश, खराब हुई फसलों का तत्काल हो सर्वे

MP weather: मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश और अति ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. गेहूं, चना और सरसों की फसलें पूरी तरह से खराब हो गई है. ऐसे में सीएम मोहन यादव ने सभी जिला कलेक्टरों को तत्काल सर्वे के आदेश दिए है.

CM Mohan Yadav: CM मोहन यादव ने कलेक्टरों को दिए निर्देश, खराब हुई फसलों का तत्काल हो सर्वे

MP weather: मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश और अति ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. गेहूं, चना और सरसों की फसलें पूरी तरह से खराब हो गई है. किसानों ने बकायदा वीडियो-फोटो शेयर कर सर्वे कराए जाने की मांग की है. वहीं सीएम मोहन यादव ने अब ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से नुकसान हुए फसलों का सर्वे करने के लिए सभी जिला कलेक्टरों को सर्वे के निर्देश दिए है.

सीएम मोहन यादव ने किया ट्वीट
सीएम मोहन यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में आज हुई असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि को लेकर संबंधित जिला कलेक्टरों को तत्काल सर्वे के निर्देश दिए हैं.

कांग्रेस ने भी मांग
वहीं कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी सीएम मोहन यादव से अनुरोध किया था कि इस संकट घड़ी में किसानों की मदद के लिए तत्काल प्रभावी और परिणामदायक सर्वे की घोषणा करें. इस सर्वे की निगरानी भी की जाए ताकि ये सर्वे भी औपचारिकता की भेंट नहीं चढ़ जाए.

मौसम ने पहुंचाया नुकसान 
गौरतलब है कि प्रदेश में पिछलो दिनों से हुई बारिश ने फसलों को खासा नुकसान पहुंचाया था. वहीं किसान भी इससे बहुत परेशान थे. अचानक हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं के साथ ही अन्य फसलों को भी बेहद नुकसान पहुंचाया है. इसे लेकर ज़ी मीडिया ने भी प्रमुखता से खबर चलाई थी, जिसका असर ये हुआ है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए है की वह तत्काल सर्वे करें और किसानों को राहत दें.

वैज्ञानिकों ने दिए सुझाव
वहीं अचानक हुए मौसम में बदलाव के कारण ओलावृष्टि और बारिश से किसान परेशान हैं, इसे लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन किसानों ने अपनी कटी फसलों को खलियानों में रखा है, वे उन्हें पन्नी से पूरी तरह से ढंक कर रखें. जो किसान फसल काटने वाले हैं, वो कुछ दिन उसे काटने से रोक दें. किसान चिंतित न हो.

Trending news