नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से हुए बाहर, चोट के चलते लिया फैसला
Advertisement

नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से हुए बाहर, चोट के चलते लिया फैसला

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए हैं. इससे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की पदक की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है. हाल ही में वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता था. वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान ही नीरज चोटिल हो गए थे. 

Neeraj Chopra (File Photo)

नई दिल्लीः कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की पदक की उम्मीदों को झटका लगा है. दरअसल ओलंपिक चैंपियन और वर्ल्ड चैंपियनशिप के सिल्वर मेडल विजेता नीरज चोपड़ा चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से बाहर हो गए हैं. बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स गुरुवार से बर्मिंघम में शुरू हो रहे हैं. नीरज चोपड़ा ने कॉमनवेल्थ गेम्स के पिछले सत्र में जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था और उनकी हालिया परफॉर्मेंस को देखते हुए इस बार भी नीरज से गोल्ड की उम्मीद थी.

बीते शनिवार को यूएसए में वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान नीरज चोपड़ा को ग्रोइन इंजुरी हो गई थी. इसके बाद उनका एमआईआई स्कैन किया गया. स्कैन के बाद डॉक्टरों ने उन्हें एक महीने आराम की सलाह दी है. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता ने यह जानकारी दी है. मेहता ने बताया कि एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने आज सुबह ही उन्हें बताया कि नीरज 100 फीसदी फिट नहीं है. उन्हें ग्रोइन इंजुरी हो गई है और अब उन्हें एक महीने आराम की सलाह दी गई है. इसलिए वह कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग नहीं ले पाएंगे. 

उल्लेखनीय है कि 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में ध्वजवाहक बनने वाले थे लेकिन अब जल्द ही नए ध्वजवाहक का नाम फाइनल कर दिया जाएगा. नीरज चोपड़ा के कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल नहीं होने के चलते अब भारत को जैवलिन थ्रो में डीपी मनु और रोहित यादव से पदक की उम्मीद रहेगी. हालांकि वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स और 2012 के ओलंपिक चैंपियन केशोर्न वालकॉट और पाकिस्तानी जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम की मौजूदगी के चलते भारत की राह अब आसान नहीं है. 

नीरज चोपड़ा को तीन साल पहले भी कोहनी की चोट की समस्या से जूझना पड़ा था. कोहनी की चोट के चलते नीरज चोपड़ा लंबे समय तक ट्रैक से बाहर रहे थे. यही वजह है कि अब नीरज चोपड़ा अपनी चोट को लेकर काफी सतर्कता बरत रहे हैं. 

नीरज चोपड़ा की चोट के चलते अब उनके डायमंड लीग में शामिल होने पर भी सवाल खड़े हो गए हैं. नीरज चोपड़ा को आगामी 26 अगस्त को लुसाने में डायमंड लीग में हिस्सा लेना है. इसके बाद 7-8 सितंबर को ज्यूरिख में डायमंड लीग का फाइनल होना है. 

Trending news