Alirajpur News: मोटे अनाज को बढ़ावा देने की खास पहल, खुद PM मोदी भी खाते हैं ये खास व्यंजन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2066154

Alirajpur News: मोटे अनाज को बढ़ावा देने की खास पहल, खुद PM मोदी भी खाते हैं ये खास व्यंजन

Millets Benefits: मध्यप्रदेश के अलीराजपुर में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस आयोजन में कई सारी महिलाएं शामिल हुई.

 

Alirajpur News: मोटे अनाज को बढ़ावा देने की खास पहल, खुद PM मोदी भी खाते हैं ये खास व्यंजन

मनीष वाणी/अलीराजपुर: पीएम मोदी और भारत सरकार के प्रोत्साहन के बाद मिलेट्स यानी मोटा अनाज दुनिया भर की पसंद बनता जा रहा है. देशभर में इस समय मोटे अनाज उससे बनने वाले व्यंजनों और स्वास्थ्य पर उसके सकारात्मक प्रभाव को लेकर चर्चाएं की जा रही हैं. आपको बता दें कि भारत में आयोजित जी 20 समिट में पीएम मोदी (Narendra Modi) ने इसी मिलेट्स से बने व्यंजन दुनिया भर से आए प्रतिनिधियों को चखाए थे. इसी कड़ी में अलीराजपुर में डेवलपमेंट सपोर्ट सेंटर ने मोटे अनाज के व्यंजनों पर विशेष रूप से परिचर्चा का आयोजन किया. आयोजन में विशेष रूप से शहरी महिलाओं के साथ ग्रामीण महिलाओं को भी आमंत्रित किया गया था.

 खुद PM मोदी भी खाते हैं मोटा अनाज
 कुछ समय पहले आयोजित की गई 20 समिट में पीएम मोदी (Narendra Modi) ने इसी मिलेट्स से बने व्यंजन दुनिया भर से आए प्रतिनिधियों को चखाए थे. पीएम मोदी ने मोटे अनाज को लेकर लोगों को खूब प्रोत्साहित भी किया.

मोटे अनाज को बढ़ावा देने की खास पहल
आयोजन की शुरुआत में महिलाओं ने मोटे अनाज की पूजा कर मां सरस्वती पर माल्यार्पण किया. आयोजन में डेवलपमेंट सपोर्ट सेंटर के श्री दुर्गेश तंवर ने देशी मोटे अनाज को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि, लोग अधिक से अधिक इसे अपने दैनिक जीवन में खाद्यान्न के रूप में अपनाएं. क्योंकि इससे शरीर को काफी फायदा पहुंचेगा. 

यह भी पढ़ें: MP News: कड़ाके की ठंड के चलते स्कूलों के समय में बदलाव, अब इतने बजे से लगेंगी कक्षाएं

 

महिलाओं ने रखें अपने विचार
आयोजन में नगर की महिलाओं के साथ ग्रामीण महिलाओं ने भी मोटे अनाज के विभिन्न व्यंजन जैसे ताया केक, मल्टीग्रेन आटा हलवा खिचड़ी, दाल, इडली जैसे व्यंजनों पर अपने विचार रखें. आयोजन में इस बात पर भी विशेष जोर दिया गया कि आगामी समय में मोटे अनाज के व्यंजनों पर विशेष रूप से एक आयोजन नगर की महिलाओं और ग्रामीण महिलाओं के साथ किया जाएगा. ताकि लोग मोटे अनाज की उपयोगिता को समझें और उन्हें उसे अपने परिवार के साथ दैनिक भोजन में भी सम्मिलित करें. आयोजन में मोटे अनाज के स्वास्थ्य पर किस तरह के प्रभाव होते हैं इसको लेकर भी समझाइस दी गई.

Trending news