Negative होने पर दें Positivity: MP में स्वस्थ हुए मरीजों के साथ नई पहल, 'पौधे लगाकर लौटाइए Oxygen'

रतलाम के मेडिकल कॉलेज से स्वस्थ होकर घर लौटने वाले प्रत्येक मरीज को एक-एक पौधा सौंपा जा रहा है. इस पौधे को आगे जाकर बड़ा करने का संकल्प भी दिलवाया जा रहा.

Negative होने पर दें Positivity: MP में स्वस्थ हुए मरीजों के साथ नई पहल, 'पौधे लगाकर लौटाइए Oxygen'
रतलाम में स्वस्थ मरीजों को पौधे उगाने का संकल्प दिलाया गया

रतलामः देश भर में इस वक्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर बहुत तेजी से फैल रही है. मरीजों को बचाने के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन की कमी होने लगी. ऐसे में मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में एक पॉजिटिव पहल शुरू की गई. यहां ऑक्सीजन का उपयोग कर कोरोना महामारी में स्वस्थ हुए मरीजों को पौधों को उगाकर बड़ा करने के लिए कहा गया है.

हर मरीज को दे रहे एक पौधा
रतलाम जिला कलेक्टर गोपालचंद्र डांड व विधायक चेतन कश्यप द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई. जिले के मेडिकल कॉलेज से स्वस्थ होकर घर लौटने वाले प्रत्येक मरीज को एक-एक पौधा सौंपा जा रहा है. इस पौधे को आगे जाकर बड़ा करने का संकल्प भी दिलवाया जा रहा.

 

इसके पीछे संदेश दिया जा रहा है कि कोरोना के इस संघर्षपूर्ण समय में ऑक्सीजन की मदद से अस्पताल में जंग जीती जा रही है. ये पौधे बड़े होकर पर्यावरण में ऑक्सीजन बढ़ाएंगे, इसलिए इन्हें बड़ा कर, स्वस्थ होने वाले मरीज भी प्रकृति को ऑक्सीजन लौटाने का काम करें. जिससे कि प्रकृति का आवश्यक संतुलन बना रहे.

यह भी पढ़ेंः- 'नहीं लगवाएंगे इंजेक्शन!', वैक्सीन लगाने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम, डंडा लेकर खड़ी मिलीं गांव की महिलाएं

मेडिकल कॉलेज में तैयार हुआ वेटिंग वार्ड
शहर के मेडिकल कॉलेज में एक नई व्यवस्था भी बुधवार से शुरू की गई, इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए 20 बेड का वेटिंग वार्ड तैयार किया गया. मेडिकल कॉलेज में आने वाले मरीजों को वेटिंग वार्ड में रखा जाएगा, फिर चिकित्सक उनके स्वास्थ्य हालात की जांच करेंगे. वे ही तय करेंगे कि मरीज को तत्काल ICU में भर्ती करने की जरूरत है या फिर सामान्य उपचार वार्ड में ही भर्ती करने से मरीज ठीक हो जाएगा.

मेडिकल कॉलेज में आने वाले मरीजों को वेटिंग वार्ड की मदद से बाहर खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा. स्वास्थ्य हालात को देखते हुए जल्द से जल्द इलाज मिलेगा. वेटिंग वार्ड के लिए प्राइवेट चिकित्सकों की सेवाएं ली जाएंगी. बता दें कि बुधवार को रतलाम में 163 नए मरीज आए, वहीं 4 लोगों ने संक्रमण से अपनी जान गंवा दी. जिले में इस वक्त 1,213 एक्टिव मरीज हैं, वहीं 184 मरीज 21 अप्रैल को स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए.

यह भी पढ़ेंः- सांसों पर पुलिस का पहरा! दो दिन पहले हुई लूट के बाद, आखिरकार ऑक्सीजन को मिली सुरक्षा

WATCH LIVE TV