छत्तीसगढ़: 10वीं/12वीं बोर्ड की परीक्षा न दे पाने वाले छात्र भी होंगे पास, जानें कैसे
Advertisement

छत्तीसगढ़: 10वीं/12वीं बोर्ड की परीक्षा न दे पाने वाले छात्र भी होंगे पास, जानें कैसे

छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होने जा रही है. ऐसे में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने मंगलवार को परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है.

छत्तीसगढ़: 10वीं/12वीं बोर्ड की परीक्षा न दे पाने वाले छात्र भी होंगे पास, जानें कैसे

रायपुर:  छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होने जा रही है. ऐसे में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने मंगलवार को परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है. इसके तहत जो भी परीक्षार्थी कोरोना संक्रमण की चपेट में होंगे या लॉकडाउन अथवा कंटेनमेंट जोन में होने के कारण किसी विषय या सभी विषयों में अनुपस्थित रहते है तो वे फेल नहीं होंगे.

JEE Main April 2021 Admit Card: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे चेक @jeemain.nta.nic.in

अंकसूची में लिखा जाएगा "c"
कोई परीक्षार्थी जो कोरोना की वजह से परीक्षा देने नहीं आता है तो बोर्ड उसे फेल न करते हु्ए उसकी अंकसूची में अनुपस्थित न लिखकर "c" लिखा जाएगा, साथ ही ऐसे विद्यार्थी को उन विषयों में कोई अंक नहीं दिए जाएंगे. लेकिन उसे पास की श्रेणी में रख उत्तीर्ण माना जाएगा. 

fallback

पूरक के साथ विशेष परीक्षा होगी
बिना परीक्षा दिए ही पास किए गए विद्यार्थियों के लिए पूरक परीक्षा के साथ विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस विशेष परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उनकी अंकसूची में "C" के स्थान पर प्राप्तांक और श्रेणी अंकित कर दिया जाएगा, उसके बाद उन्हें दूसरी अंकसूची जारी की जाएगी.

15 अप्रैल से शुरू होगी बोर्ड
बता दें कि कोरोना के चलते विद्यार्थियों को यह विकल्प दिया गया है कि जो छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे तो भी फेल नहीं होंगे. गौरतलब है कि 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो एक मई तक चलेगी. इसमें केवल एक दिन का ही अवकाश रहेगा. वहीं 12वीं की परीक्षा तीन से 24 मई तक होगी. 10वीं में इस बार चार लाख 62 हजार और 12वीं में दो लाख 83 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.

MP BOARD 2021: छात्रों के लिए बड़ी खबर, घर से ही परीक्षा दे सकेंगे इन कक्षाओं के STUDENT

50 फीसद छात्र ही कक्षा में बैठेंगे 
परीक्षा कक्ष में शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराने के लिए माशिमं क्षमता के अनुसार केवल 50 फीसद परीक्षार्थियों को ही बैठाने के लिए कहा है यानी 60 सीट वाले कक्षा में केवल 30 परीक्षार्थी ही परीक्षा दे पाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news