Work From Home करने वालों पर है कंपनी की नजर, हिस्ट्री तक हो रही चेक
Advertisement

Work From Home करने वालों पर है कंपनी की नजर, हिस्ट्री तक हो रही चेक

कंपनियां अपने कर्मचारियों की लॉयलटी भी चेक कर रही हैं.आईटी कंसल्टेंसी की मदद लेकर अपने कर्मचारियों को नई नौकरी और बोनस का लालच दिया जा रहा है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइये. कंपनियों ने अपने कर्मचारियों पर नजर रखना शुरू कर दिया है. इसके लिए कंपनी द्वारा नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं. केवल कर्मचारियों के लैपटॉप ही नहीं बल्कि उनके अन्य उपकरणों को खंगालने के लिए भी  तैयारी कर रखी है. 

ये भी पढ़ें-सर्दियों में बनाएं अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का स्वादिष्ट अचार, शरीर को रखेगा गर्म, जानें विधि

हो रहा लॉयलटी टेस्ट
कंपनियां अपने कर्मचारियों की लॉयलटी भी चेक कर रही हैं.आईटी कंसल्टेंसी की मदद लेकर अपने कर्मचारियों को नई नौकरी और बोनस का लालच दिया जा रहा है.अगर कर्मचारी ये ऑफर के लिए हां कह देता है, तो उन्हे लालच देखर कंपनी का सीक्रेट डाटा शेयर करने को कहा जाता है. जैसे ही वो कंपनी का डाटा चोरी करने की कोशिश करता है तो सॉफ्टवेयर के जरिए कंपनी को इसकी सूचना मिल जाती है. 

ये भी पढ़ें-सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

कंपनी अपने पर्सनल डाटा की सुरक्षा के लिए संदिग्ध कर्मचारियों पर ऐसे टेस्ट कर रही हैं. ऑफिस में हाई सिक्योरिटी होने के कारण कोई भी डाटा पेन ड्राइव या आदि में नहीं लिया जा सकता. लेकिन घर पर काम करने से सुरक्षा का खतरा बढ़ गया है. कई लोग अपने पर्सनल लैपटॉप से भी काम कर रहे हैं, जिससे डाटा चोरी होने का खतरा बढ़ गया है. 

सर्च हिस्ट्री पर भी है निगाह
जॉब कंसल्टेंसी फर्म ग्लोबल हंट के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारियों के सिस्टम ऐसे सॉफ्टवेयर लगाए हैं, जिनके जरिए न सिर्फ कर्मचारी के काम का समय, बल्कि वो अपने सिस्टम में क्या कर रहे हैं, इसके स्क्रीनशॉट भी लिए जा रहे हैं, जो सीधे हेडऑफिस को भेजे जाते हैं. 

ये भी पढ़ें-बाल झड़ने से हैं परेशान, आपके लिए ये रहे 10 टिप्स जो बालों को बनाएंगे लंबा और घना

ट्रैकिंग में 37 फीसदी रकम खर्च कर रहीं कंपनियां
उद्योग संगठन सीआईआई और एचआर फर्म टैलेंटॉनिक के सर्वे में सामने आया कि कर्मचारियों पर निगाह रखने के लिए कंपनियां जिन बग या सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रही हैं, उन सब में कंपनियों का 37 फीसदी पैसा खर्च हो रहा है. 

ये भी पढ़ें-Sinus की है शिकायत, तो रखें इन बातों का ख्याल, वरना सर्दी में हो सकती है परेशानी

वर्क फ्रॉम होम से कर्मचारी का बच रहा समय और पैसा
सर्वे में पता चला है कि घर से काम करने वाले एक व्यक्ति का हर महीने करीब 5520 रुपये बच रहा है. वहीं दफ्तर जाने के लिए सफर करने का ओसत 1.47 घंटा बच रहा है. 

Watch LIVE TV-

Trending news