दिमागी ताकत बढ़ाने के 5 टिप्स! जरूर आजमाएं नहीं होगा तनाव
Advertisement

दिमागी ताकत बढ़ाने के 5 टिप्स! जरूर आजमाएं नहीं होगा तनाव

दिमाग को मजबूत करने के लिए यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी तनाव से दूर रह सकते हैं और आपकी जीवन में फैसले लेने की क्षमता भी बेहतर होगी. 

दिमागी ताकत बढ़ाने के 5 टिप्स! जरूर आजमाएं नहीं होगा तनाव

नई दिल्लीः आजकल जिस तरह से इंसानी जीवन में तनाव का स्तर बढ़ गया है, वह कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण बन रहा है. हम अधिकतर उन चीजों पर ध्यान देते हैं, जो हमें शारीरिक तौर पर मजबूत बनाती हैं लेकिन हम दिमागी तौर पर मजबूत हैं या नहीं, इस पर हम ध्यान ही नहीं देते. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिमागी तौर पर मजबूत हो सकते हैं और आपको जीवन में कभी तनाव भी नहीं सताएगा!

कोई खेल खेलें और संगीत सुनें
मशहूर आध्यात्मिक गुरु सदगुरु बताते हैं कि हमें कोई ना कोई स्पोर्ट्स जरूर खेलना चाहिए, वो खेल कोई भी हो सकता है जो आपको पसंद हो जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन, स्वीमिंग आदि और खाली समय में संगीत सुनें. अगर आप रुटीन तौर पर ये काम करते हैं तो इससे आपका शरीर चुस्त दुरुस्त रहेगा और तनाव भी कम होगा. सदगुरु बताते हैं कि इंसान भावनाओं से परिपूर्ण होते हैं और अगर वह किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भाग नहीं लेंगे तो वह अपनी भावनाओं का इजहार नहीं कर सकेंगे. इस तरह ये भावनाएं मन में इकट्ठा होती रहेंगी और आखिरकार यह तनाव का कारण बनेंगी. 

प्रकृति से जुड़ें
सदगुरु बताते हैं कि अक्सर लोग छुट्टी बिताने जाते हैं लेकिन वह किसी मशहूर पर्यटन स्थल पर जाएंगे और कई जगह घूमेंगे और वापस आ जाएंगे लेकिन इससे आपके मन को सुकून नहीं मिलेगा. बेहतर है कि आप छुट्टियों में किसी प्राकृतिक जगह जाएं और वहां प्राकृतिक नजारों का आनंद लें और कुछ समय वहां बिताएं. जंगल घूमने जाएं और प्रकृति को महसूस करें. हवा का बहना, पानी की धारा, पहाड़ों की विशालता इन चीजों को महसूस करने की कोशिश करें. यह सब आपको तनाव से दूर करेगा और आपके मन को शांत करेगा. 

सही खाना
सदगुरु बताते हैं कि हम अपने शरीर को मजबूत करने वाला भोजन तो लेते हैं लेकिन दिमाग को फायदा पहुंचाने वाले भोजन हम शायद ही लेते हों. वह कहते हैं कि पेठे (Ash Gourd (भूरा कुम्हड़ा)) का सेवन दिमागी तौर पर काफी फायदा पहुंचा सकता है. पेठे के जूस का हर दिन सेवन चमत्कार कर सकता है. इससे दिमाग तेज हो सकता है. साथ ही शहद का सेवन भी काफी फायदा दे सकता है.

पाचन रखें दुरुस्त
सदगुरु बताते हैं कि स्वस्थ मस्तिष्क के लिए पेट का साफ होना और सही पाचन होना बेहद जरूरी है. योग में कहा जाता है कि पेट अगर साफ नहीं है तो इसका असर आपके दिमाग पर दिखाई देगा. इसलिए अपने दिमाग को तेज और मजबूत रखने के लिए पेट का साफ होना जरूरी है. 

जीवन में इन चीजों का रखें बैलेंस
सदगुरु बताते हैं कि इंसानी जीवन में स्वस्थ शरीर, मन, भावनाएं और ऊर्जा सभी का अपना-अपना महत्व है. किसी व्यक्ति की सेहत अच्छी हो सकती है तो किसी का दिमाग तेज हो सकता है. कोई व्यक्ति भावुक हो सकता है तो कोई ऊर्जावान, लेकिन अगर व्यक्ति इन चारों चीजों का बैलेंस बना ले तो उसके जीवन का स्तर शानदार हो सकता है. इसके लिए ना सिर्फ हमें अच्छा खाना खाने और व्यायाम पर ध्यान देना होगा, साथ ही अपनी भावनाओं और ऊर्जा को भी नियंत्रित रखने की जरूरत है.

Trending news