MP Weather Alert: अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश में करवट लेगा मौसम, इन जिलों में हो सकती है बारिश

 बंगाल की खाड़ी में ईर्स्टनली ट्रफ (पूर्वी हवाओं का गर्त)  बन रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक बे ऑफ बंगाल में बन रहे इस वेदर सिस्टम के कारण यहां से आने वाली हवाएं अपने साथ नमी लेकर आएंगी. इससे उत्तर भारत में बादल छाएंगे. 

MP Weather Alert: अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश में करवट लेगा मौसम, इन जिलों में हो सकती है बारिश
सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटे में मौसम के करवट (Rain Forecast in Madhya Pradesh) लेने के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है, जिसके साथ ठंड की वापसी हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में ईर्स्टनली ट्रफ (पूर्वी हवाओं का गर्त)  बन रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक बे ऑफ बंगाल (Bay of Bengal) में बन रहे इस वेदर सिस्टम के कारण यहां से आने वाली हवाएं अपने साथ नमी लेकर आएंगी. इससे उत्तर भारत में बादल छाएंगे. 17 फरवरी से 19 फरवरी के बीच मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 

अपना बंगला देखने भोपाल पहुंचे सिंधिया, 18 साल बाद पूरी हुई मुराद, कमलनाथ-दिग्गी के होंगे पड़ोसी

16 से 19 फरवरी तक बारिश
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के ऊपर चक्रवाती सिस्टम (Cyclonic System) सक्रिय हो सकता है. इसके चलते 16 से 19 फरवरी के बीच मध्य प्रदेश (Rainfall Prediction in Madhya Pradesh) के भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर और शहडोल जिलों में बरसात की संभावना है.

सधी पारी खेलने की तैयारी में शिवराज के कार्तिकेय! क्रिकेट टूर्नामेंट के जरिए होगी राजनीति में एंट्री?

इन जिलों में हो सकती है बारिश
सबसे ज्यादा असर भोपाल, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर में देखने को मिलेगा. इसके बाद 20 फरवरी से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम में बदलाव 14 फरवरी से होना शुरू हो जाएगा. सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में भी बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.

इस ट्रेन से करिए वाराणसी से पुरी तक की यात्रा, MP में इन जगहों पर रुकेगी Train, देखें शेड्यूल

रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई
मध्य प्रदेश में रात का तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गया है. राज्य के 20 जिलों में तापमान सामान्य से 4 डिग्री तक बढ़ा है. वहीं 7 जिलों में टेम्परेचर सामान्य से कम है. दिन के तापमान की बात की जाए तो यह पूरे प्रदेश सामान्य से ज्यादा रहा है. सिर्फ नरसिंहपुर में टेम्परेचर सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.

मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ रही है
नतीजा यह हुआ है कि गर्मी बढ़ने लगी है. बीते शनिवार और रविवार की रात न्यूनतम तापमान कई जगह 16 डिग्री के पार पहुंच गया. सबसे ज्यादा होशंगाबाद में 16.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इंदौर और भोपाल में रात का तापमान 16-16 डिग्री रहा.

WATCH LIVE TV