वर्क फ्रॉम होम करने वाले हो जाएं अलर्ट, हो सकता है ये खतरा
Advertisement

वर्क फ्रॉम होम करने वाले हो जाएं अलर्ट, हो सकता है ये खतरा

हाल ही में एक अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग पूरा दिन निष्क्रिय रहते हैं और गतिविधियां कम करते हैं. उनमें कम उम्र में ही मौत का खतरा बढ़ जाता है

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस नाम की महामारी के चलते पिछले 10 महीने से लोगों का घूमना-फिरना बंद सा ही हो गया है.संक्रमण के डर से लोग घर से बाहर जाने से बचने लगे हैं. उसके साथ ही जो लोग ऑफिस जाकर काम किया करते थे, वे अब वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. जिससे उनका चलना-फिरना बिल्कुल बंद ही हो गया है. हाल ही में ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में छपे एक शोध में इसके बारे में बताया गया है. 

ये भी पढ़ें-Happiness के इन 3 मंत्रों को जान लें आप, रह सकेंगे स्ट्रेस फ्री

एक्टिव न रहने वाले लोगों में बढ़ रहा मौत का खतरा
पिछले दिनों हजारों की संख्या में लोगों रोजाना की गतिविधियों पर अध्ययन किया गया. जिसमें सामने आया कि जो लोग पूरा दिन निष्क्रिय रहते हैं और गतिविधियां कम करते हैं. उनमें कम उम्र में ही मौत का खतरा बढ़ जाता है.अगर ऐसे लोग थोड़ा भी चलते-फिरते हैं तो इनमें मौत का खतरा कम हो सकता है.  

ये भी पढ़ें-लंबी उम्र चाहते हैं तो अपनाएं ये मंत्र, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम

50 हजार लोगों पर किया गया शोध
जानकारी के मुताबिक शोधकर्ताओं ने यूरोप और अमेरिका में रहने वाले लगभग 50,000 लोगों पर 9 अध्ययन किए. इन अध्ययनों में अधेड़ उम्र के पुरुष और महिलाएं भी शामिल थे. शोध में पाया गया कि जो लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते है, अगर वे केवल 11 मिनट की भी एक्सरसारइज या तेज वॉक कर लेते हैं, तो उनकी सेहत पर होने वाला बुरा प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा. 

35 मिनट एक्सरसाइज है बेस्ट
शोध में ये भी पता लगा है कि अगर 35 मिनट तक तेज एक्सरसारइज कर ली जाए, तो इन दुष्प्रभावों से पूरी तरह से बचा जा सकता है. इसलिए शोधकर्ताओं ने वर्क फ्रॉम होम करने वालों को 35 मिनट वॉक करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें-Eye Care: आपके चेहरे की रोनक हैं आंखें, इस तरह रखें इनका ख्याल

वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए अन्य टिप्स
लगातार बैठे-बैठे काम ना करें, बीच-बीच में उठकर थोड़ा वॉक करना बेहद जरूरी है.
अपने काम के अलावा कुछ समय अपने सेहत के लिए निकालें.
सोने का रूटीन सही रखें.
डेली वॉक पर जाएं, आलसी कतई न बनें.
काम के बीच में 2-3 मिनट का समय निकाल कर स्ट्रेचिंग जरूर करें.
काम करते समय अपने शरीर का पोस्चर सही रखें, झुक कर ना बैठें.
सोने से पहले कंधों और कमर की गर्म तेल से मालिश करें.
अगर आपको सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस जैसी परेशानी है, तो वर्क फ्रॉम होम में खास ध्यान रखने की जरूरत है. कोशिश करें की आप सर्वाइकल बेल्ट पहन कर ही काम करें.
खाने-पीने का भी खास ख्याल रखें और पौष्टिक आहार लें. व्यायाम शरीर को लचीला बनाने में मदद करता है. ऐसे में व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

Watch LIVE TV-

Trending news