'शाही' शब्द पर विवाद! महाकाल की सवारी के बाद अब कुंभ स्नान से भी इसे हटाने की मांग, क्या बदलेगा नाम?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2414563

'शाही' शब्द पर विवाद! महाकाल की सवारी के बाद अब कुंभ स्नान से भी इसे हटाने की मांग, क्या बदलेगा नाम?

MP News: महाकाल की सवारी में शाही शब्द को लेकर उठे विवाद के बाद कुंभ स्नान से इस शब्द को हटाने की बहस तेज हो गई है. संतों ने इस पर आपत्ति जताई है. 

'शाही' शब्द पर विवाद! महाकाल की सवारी के बाद अब कुंभ स्नान से भी इसे हटाने की मांग, क्या बदलेगा नाम?

Ujjain News: महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द को लेकर उठे विवाद के बाद अब कुंभ स्नान से भी इस शब्द को हटाने की मांग उठ रही है. संतों ने 'शाही' शब्द पर आपत्ति जताते हुए इसे धार्मिक परंपराओं के खिलाफ बताया है. वहीं, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने कुंभ स्नान से शाही शब्द हटाने की प्रक्रिया प्रयागराज से शुरू करने की बात कही है. बता दें कि उज्जैन में कुंभ का आयोजन 2028 में होना है और प्रयागराज में पूर्ण कुंभ मेला 13 जनवरी 2025 से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें:  CM मोहन यादव के पिता की अंतिम यात्रा शुरू, कुछ ही देर में शिप्रा के तट पर होगा दाह संस्कार

कुम्भ स्नान से 'शाही' शब्द हटाने की मांग!
महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द के इस्तेमाल पर उठे विवाद के बाद अब कुंभ स्नान से भी इस शब्द को हटाने की मांग उठने लगी है. कई संतों और अखाड़ा परिषद का मानना ​​है कि 'शाही' शब्द संस्कृत या हिंदी से नहीं, बल्कि उर्दू भाषा से आया है. इसलिए उन्होंने कुंभ स्नान से इस शब्द को हटाने की मांग की है और इसकी जगह कोई उपयुक्त हिंदी शब्द इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है. इतना ही नहीं अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने इसे बदलने की प्रक्रिया की शुरुआत प्रयागराज से करने की बात कही है.

क्या बदलेगा नाम?
दरअसल, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कुंभ स्नान से 'शाही' "शब्द को हटाना बहुत जरूरी है. यह शब्द उर्दू का है. शाही और राजसी में कोई अंतर नहीं है. इसे हिंदी में राजसी किया जाएगा." वहीं जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर महाराज का कहना है कि "मध्य प्रदेश सरकार ने सही कदम उठाते हुए 'शाही सवारी' की जगह 'राजसी सवारी' का सुझाव दिया है. ऐसे प्रतीकों को बदलना जरूरी है. कुंभ स्नान का नाम 'अमृत स्नान' या 'दिव्य स्नान' जैसा कुछ रखा जा सकता है".

यह भी पढ़ें: बाबा महाकाल की सवारी पर जारी है सियासत, सनातन सरकार, शाही-राजसी पर बंट गई राय

बाबा महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द पर विवाद
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के उज्जैन में सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकाली गई थी. लेकिन इस बार सवारी में शाही शब्द को लेकर विवाद हो गया.  सवारी में से शाही शब्द हटाने की मांग हुई है. जिसके बाद सीएम मोहन यादव ने बाबा महाकाल की सवारी को लेकर एक संदेश जारी किया था, जिसमें उन्होंने शाही की जगह राजसी शब्द का इस्तेमाल किया था. जिससे इस बात की अटकलें शुरू हो गई क्या अब शाही शब्द का इस्तेमाल नहीं होगा. शाही शब्द को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के नेता आमने-सामने नजर आ रहे हैं. वहीं साधु-संत भी इस मामले में अपनी राय देते नजर आ रहे हैं. 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news