उज्जैन में CM मोहन का विशेष सम्मान, जानिए किस समारोह से हुए सम्मानित?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2431239

उज्जैन में CM मोहन का विशेष सम्मान, जानिए किस समारोह से हुए सम्मानित?

उज्जैन में आयोजित समतामूर्ति अलंकरण समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश जी के महेश्वरी को सम्मानित किया गया.

MP News in Hindi

MP News in Hindi: उज्जैन में आयोजित समतामूर्ति अलंकरण समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश जी के महेश्वरी को सम्मानित किया गया. इस कार्यक्रम में धर्माचार्य स्वामी श्री गादी जी महाराज और पीठाधीश्वर स्वामी रंगनाथाचार्य जी सहित अन्य संतों की उपस्थिति रही. मुख्यमंत्री यादव ने महाराजा विक्रमादित्य की न्यायप्रियता का उदाहरण देते हुए मध्य प्रदेश सरकार की समानता और न्याय के प्रति प्रतिबद्धता की चर्चा की. उन्होंने भारत के लोकतंत्र की ताकत को न्यायपालिका बताया और उज्जैन की महाकाल नगरी की सांस्कृतिक महत्ता को भी रेखांकित किया.

इंदौर में पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, किया यह ऐलान, कहा-मनमानी नहीं चलेगी

अरविंद केजरीवाल ने किया इस्तीफे का ऐलान, MP के मंत्री ने बताया सुनियोजित प्लान

समारोह में मुख्यमंत्री और न्यायाधीश का सम्मान
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव रविवार को उज्जैन के रामानुज कोट आश्रम में आयोजित समतामूर्ति अलंकरण समारोह में शामिल हुए. उन्होंने महाराजा विक्रमादित्य की न्यायप्रियता का उल्लेख करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार भी सभी वर्गों के कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश जी के महेश्वरी को रामानुज कोट के धर्माचार्य संत स्वामी श्री गादी जी महाराज द्वारा समतामूर्ति अलंकरण से सम्मानित किया गया. इस मौके पर पीठाधीश्वर स्वामी श्री रंगनाथाचार्य जी महाराज सहित अन्य संत आचार्य भी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री द्वारा उज्जैन और लोकतंत्र की महत्ता पर विचार
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि बाबा महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है. यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों, कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आई है. उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा और गौरवशाली लोकतंत्र है, जिसके तीन प्रमुख स्तंभों में न्यायपालिका सबसे महत्वपूर्ण है. महाराजा विक्रमादित्य की न्यायप्रियता के समान ही न्यायपालिका हमारी ताकत को कई गुना बढ़ाती है. मध्य प्रदेश सरकार न्याय और समानता से प्रेरित होकर सभी वर्गों के कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है.

सिंहस्थ महोत्सव और स्वामी रामानुज जी महाराज के योगदान
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि सिंहस्थ महोत्सव, जो हर 12 वर्षों में आयोजित होता है, अपनी विशिष्ट छटा बिखेरता है. समारोह में उपस्थित धर्माचार्यों के दर्शन से परमात्मा की अनुभूति होती है. स्वामी श्री रामानुज जी महाराज ने अपने अलौकिक दृष्टिकोण से सनातन धर्म की रक्षा की और मानवता को जोड़ते हुए जनसेवा का मार्ग दिखाया है. समाज में विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, स्वामी जी द्वारा भक्ति मार्ग का निरंतर प्रसार किया गया, जो आज भी अविरल रूप से प्रवाहित हो रहा है.

न्यायाधीश महेश्वरी द्वारा समानता का महत्व
सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश जी के महेश्वरी ने कहा कि समानता हमारे सनातन संस्कृति के वेद और पुराणों में, और हमारे संविधान में भी उल्लेखित है. भारत के संविधान में समानता का अधिकार मानव को प्राप्त पहला अधिकार है. ईश्वर का समभाव भी सभी के लिए समान है. कोई व्यक्ति अगर महत्वपूर्ण पद पर आसीन होता है, तो वह बिना ईश्वरीय कृपा के संभव नहीं है. ईश्वर ने उसे जनहित के लिए चुना है, इसलिए उसे सदैव मानव सेवा में लगे रहना चाहिए.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news