मध्य प्रदेश में छठवीं कक्षा से ही दी जाएगी व्यवसायिक शिक्षा, सीएम शिवराज ने कही बड़ी बात
Advertisement

मध्य प्रदेश में छठवीं कक्षा से ही दी जाएगी व्यवसायिक शिक्षा, सीएम शिवराज ने कही बड़ी बात

मध्य प्रदेश में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा छठवीं से व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आवश्यक है. 

मध्य प्रदेश में छठवीं कक्षा से ही दी जाएगी व्यवसायिक शिक्षा, सीएम शिवराज ने कही बड़ी बात

भोपाल: मध्य प्रदेश में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा छठवीं से व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आवश्यक है. जिसके लिए प्रदेश में 20 से 25 किलोमीटर की परिधि में सी.एम.राइज़ स्कूल आरंभ किये जाएगें. जिनमें प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल मैदान पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की व्यवस्था होगी. साथ ही आस-पास के क्षेत्रों से विद्यार्थियों को लाने-ले-जाने के लिए बसों की व्यवस्था भी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-राम भक्तों के लिए खुशखबरी: यह ट्रेन कराएगी प्रमुख तीर्थस्थलों की सैर, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने छात्रवृत्ति के 344 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक के जरिए स्टूडेंट के बैंक खातों में ट्रांसफर किए. यह राशि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के खातों में भेजी गई. इसका लाभ प्रदेश के करीब 14 लाख 53 हजार छात्रों को  मिलेगा. छात्रवृत्ति की राशि ट्रांसफर करने के बाद सीएम शिवराज ने अलग-अलग जिलों के छात्रों से चर्चा भी की. 

शिक्षकों की प्रशंसा
सीएम शिवराज ने कहा कि सफलता के लिए संकल्पित होकर लक्ष्य तय कर परिश्रम आवश्यक है. उन्होंने छात्रों से कहा कि परीक्षा में उत्साह से भरे रहें पर तनाव न पालें. सीएम ने कोरोना काल की कठिन परिस्तिथियों में ऑनलाइन प्रक्रिया से निरन्तर विद्यार्थियों की शैक्षिणक कठिनाइयों को दूर करने के लिए शिक्षकों की प्रशंसा भी की. 

ये भी पढ़ें-युवाओं ने दंडवत प्रणाम कर निकाली रैली, सीएम शिवराज से की ये मांग

छात्रों से किया ये वादा
सीएम शिवराज ने कहा कि 'एक और कल्पना हमने की है, सीएम राइज स्कूल की. सारे स्कूल चलेंगे, लेकिन 20-25 की परिधि में हम एक ऐसा स्कूल बनाना चाहते हैं, जिसके पास अच्छे भवन हों, लैब हों, लाइब्रेरी हो, मैदान हों और वहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हम अपने बच्चों को दे सकें.'

स्कूल शिक्षा विभाग को दी बधाई
इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि 'मैं स्कूल शिक्षा विभाग को इस बात के लिए बधाई देता हूं कि उनके द्वारा ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर बच्चों को लॉकडाउन के दौरान भी बेहतर शिक्षा देने का प्रयास किया गया. बच्चों की शंका दूर करने के लिए शिक्षकों ने भी पूरा सहयोग और समय दिया.'

Watch LIVE TV-

Trending news