कोविड से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सरकार की बड़ी तैयारी, Corona Vaccine खरीदने के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर
Advertisement
trendingNow1903179

कोविड से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सरकार की बड़ी तैयारी, Corona Vaccine खरीदने के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) अंतरराष्ट्रीय बाजार से 5 करोड़ कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज खरीदेगी और ग्लोबल टेंडर के लिए 8 दिनों का वक्त दिया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी को दूर करने के लिए महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने बड़ा कदम उठाया है और टीके के लिए ग्लोबल टेंडर (Global Tender for Covid Vaccine) निकाला है. महाराष्ट्र सरकार की कोशिश है कि राज्य में जल्द से जल्द पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो सके. इस ग्लोबल टेंडर में फाइजर और मॉडर्ना जैसी विश्व स्तरीय वैक्सीन निर्माता कंपनियां भी शामिल हो सकेंगी.

5 करोड़ वैक्सीन डोज खरीदेगी महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) अंतरराष्ट्रीय बाजार से 5 करोड़ वैक्सीन डोज खरीदेगी और टेंडर के लिए 8 दिनों का वक्त दिया गया है. केंद्र द्वारा वैक्सीन आयत की अनुमति के बाद राज्य की ओर से टेंडर जारी किया गया है. टेंडर में कुछ जानकारियां मांगी गई हैं. जैसे- वैक्सीन निर्माता टीके की कितनी डोज देगा. वैक्सीन कितने दिनों में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत कितनी होगी.

बीएमसी पहले ही निकाल चुकी है ग्लोबल टेंडर

बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) पहले ही कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर निकाल चुकी है. हालांकि किसी के टेंडर ना भरने की वजह से टेंडर को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया गया है.

ये भी पढ़ें- भारत में Corona के नए केस में कमी के बावजूद क्यों नहीं घट रही मौतों की संख्या, एक्सपर्ट ने बताई वजह

ठाणे और नवी मुंबई ने भी जारी किया टेंडर

इसके अलावा ठाणे और नवी मुंबई की नगर निगमों ने भी वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर (Global Tender for Covid Vaccine) निकाले हैं. बताया जा रहा है कि ठाणे नगर निगम जल्द ही पांच लाख कोरोना वैक्सीन खरीदेगी, वहीं नवी मुंबई नगर निगम कोरोना की चार लाख डोज खरीदना चाहती है.

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जा रही वैक्सीन

बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. भारत में पहले से कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield and Covaxin) टीका लगाया जा रहा है और अब रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik V) भी लगनी शुरू हो गई है.

लाइव टीवी

Trending news