इस्कॉन 'तिरंगा' थीम पर जन्माष्टमी मनाएगा
Advertisement

इस्कॉन 'तिरंगा' थीम पर जन्माष्टमी मनाएगा

 दुबई में भगवत कथा और राजभोग होगा. सिंगापुर में महा-अभिषेक के साथ एक सांस्कृतिक शो होगा. इसी तरह कनाडा के टोरंटो में भगवान कृष्ण के लिए जन्मदिन पर फूलों से बना एक परिधान तैयार किया गया है.  

मेलबर्न में मध्यरात्रि आरती और भक्तों के लिए भोज के साथ हवन होगा. (फाइल फोटो)

मुंबई: पहली बार यहां चौपाटी में स्थित इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण के जन्मदिन के कार्यक्रम का जश्न 'तिरंगा' थीम पर मनाएगा, क्योंकि संयोगवश इसी दिन 15 अगस्त भी है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस्कॉन के आध्यात्मिक गुरु राधानाथ स्वामी महाराज ने कहा कि दुनियाभर के 750 अन्य 'इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्सिअसनेस' (इस्कॉन) मंदिर अपने अनोखे तरीके से जन्माष्टमी का उत्सव मनाएंगे. 

स्वतंत्रता दिवस के साथ जन्माष्टमी का जश्न

इस साल जब 14-15 अगस्त की रात को स्वतंत्रता दिवस के साथ जन्माष्टमी का जश्न शुरू होगा, तो चौपाटी इस्कॉन मंदिर भारतीय ध्वज के रंग केसरिया, सफेद और हरे रंग में लाइटों और फूलों से जगमगाएगा. प्रसाद और अन्य मिठाइयां भी इसी रंग में होंगे. राधानाथ स्वामी ने बताया कि इस्कॉन दुनियाभर में एकता का उदाहरण देता है, जिससे जुड़े सभी भक्तों की पोशाक, जीवनशैली, दैनिक कार्यक्रम, खान-पान की आदतें, प्रार्थनाएं मिलती-जुलती हैं. 

भगवान कृष्ण के लिए फूलों वाला परिधान

राधास्वामी ने कहा कि वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में नौका महोत्सव के आयोजन के साथ ही भगवान कृष्ण के लिए फूलों वाला परिधान तैयार किया गया है. नाइजीरिया के लागोस में बांसुरी वादन का एक प्रतियोगिता होगा. राधा-कृष्ण परिधान प्रतियोगिता भी होगा. लंदन में इस्कॉन मंदिर में भक्तों के लिए एक आध्यात्मिक डिज्नीलैंड बनेगा और भगवद्गीता का शैडो शो होने के साथ ही हीना और फेस पेंटिंग भी होगा. 

लोटस फेस्टिवल

न्यूयॉर्क के भक्ति सेंटर के इस्कॉन मंदिर में एक लोटस फेस्टिवल आयोजित करने की योजना है. दुबई में भगवत कथा और राजभोग होगा. सिंगापुर में महा-अभिषेक के साथ एक सांस्कृतिक शो होगा. इसी तरह कनाडा के टोरंटो में भगवान कृष्ण के लिए जन्मदिन पर फूलों से बना एक परिधान तैयार किया गया है. मॉस्को में इस्कॉन मंदिर में बड़े पैमाने पर हवन होगा और मेलबर्न में मध्यरात्रि आरती और भक्तों के लिए भोज के साथ हवन होगा.

Trending news