पुणे में थर्मोकोल से बनाए जा रहे हैं शौचालय, लड़कियों को शादी में तोहफे के तौर दिए जा रहे
Advertisement
trendingNow1376020

पुणे में थर्मोकोल से बनाए जा रहे हैं शौचालय, लड़कियों को शादी में तोहफे के तौर दिए जा रहे

रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी इन शौचालयों को लड़कियों की शादी में उन्हें तोहफे के रूप में दे रही है. उन्होंने बताया कि करीब 25 गरीब लड़कियों की शादी में वह यह शौचालय उनको तोहफे के रूप में दे चुके हैं, ताकि उन्हें दूसरे घर जाकर परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

पुणे में थर्मोकोल से बनाए जा रहे हैं शौचालय. (फोटो एएनआई)

पुणे: महाराष्ट्र में 'स्वच्छ भारत अभियान' को बढ़ावा देने के लिए सरकार समय-समय पर कई तरह के कैंपेन चला रही है. पुणे की एक कंपनी इन दिनों सरकार की इस योजना को सफल बनाने के लिए थर्मोकोल के शौचालय बना रही है. माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक और कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी ये शौचालय सीमेंट कोटिंग के साथ थर्मोकोल के बना रहे हैं. जो महाराष्ट्र के उन इलाकों में कारगर साबित हो रहे हैं, जहां आज भी घर में शौचालय की सुविधा नहीं है. 

  1. पूरे देश में सप्लाई कर चुके हैं 22,000 शौचालय 
  2. इन शौचालय को बनाने में मात्र दो घंटे लगते हैं
  3. सीमेंट कोटिंग के साथ बना रहे हैं थर्मोकोल शौचालय
  4.  

निर्माण में लगते हैं सिर्फ दो घंटे
माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक और कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने ने बताया कि इन शौचालयों को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. एक शौचालय बनाने में मात्र दो घंटे लगते हैं. निर्माण कार्य में कम समय लगने की वजह से एक दिन कई शौचालय का निर्माण किया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें: स्वच्छ भारत अभियान: टॉयलेट निर्माण में ये शहर हैं अव्वल

कम खर्च में शौचालय तैयार
थर्मोकोल शौचालय के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए रामदास माने ने बताया कि इन शौचालयों को तैयार करने में ज्यादा लागत भी नहीं लगती है. कम लागत होने की वजह से कई लोग इस तरह के शौचालय के निर्माण के लिए भी राजी हो रहे हैं.

fallback
थर्मोकोल शौचालय के बारे में जानकारी देते माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक और कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने. (फोटो एएनआई)

शादी में दे रहे हैं शौचालय का तोहफा 
माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी इन शौचालयों को लड़कियों की शादी में उन्हें तोहफे के रूप में दे रही है. उन्होंने बताया कि करीब 25 गरीब लड़कियों की शादी में वह यह शौचालय उनको तोहफे के रूप में दे चुके हैं, ताकि उन्हें दूसरे घर जाकर परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

पूरे देश में सप्लाई हो रहे हैं शौचालय
रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी पूरे देश में इन शौचालयों को सप्लाई कर रही है. अभी तक वह 22,000 शौचालय पूरे देश में सप्लाई कर चुके हैं. रामदास माने अपने इन नेक कार्यों के लिए कई संगठनों और सरकारों के द्वारा विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं.

Trending news