डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, सरकार सिर्फ बातें कर रही है : ममता बनर्जी
Advertisement

डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, सरकार सिर्फ बातें कर रही है : ममता बनर्जी

ममता ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘‘ डीजल/ पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं. लोग परेशान हैं. रसोईघरों में आग लगी हुई है. सरकार सिर्फ बातें कर रही है.’’ 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता: पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी से बढ़ोतरी और मूल्य वृद्धि में हो रहे उछाल को नियंत्रित करने में केंद्र की नाकामी को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की. ममता ने कहा कि केंद्र सरकार सिर्फ ‘‘बातें’’ करती है जबकि लोग पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें बढ़ने से परेशानी झेल रहे हैं.ममता ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘‘ डीजल/ पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं. लोग परेशान हैं. रसोईघरों में आग लगी हुई है. सरकार सिर्फ बातें कर रही है.’’ 

  1. ममता ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना 
  2. डीजल/ पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं : ममता
  3. सरकार सिर्फ बातें कर रही है : ममता 

पेट्रोल के दाम चार साल के उच्चस्तर पर, डीजल के दाम अब तक सबसे ऊंचे
राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल कीमतें रविवार को 73.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं, जो इसका चार साल का उच्चस्तर है. वहीं डीजल 64.58 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो इसका आज तक का सबसे ऊंचा स्तर है. ऐसे में सरकार पर एक बार फिर उत्पाद शुल्क कटौती के लिए दबाव बढ़ने लगा है. 

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां पिछले साल जून से दैनिक आधार पर ईंधन कीमतों में संशोधन कर रही हैं. मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में रविवार को पेट्रोल और डीजल कीमतों में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई.

दिल्ली में अब पेट्रोल  73.73 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इससे पहले 14 सितंबर, 2014 को पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपये प्रति लीटर के उच्चस्तर पर पहुंची थीं. डीजल का दाम 64.58 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. इससे पहले  7 फरवरी, 2018 को डीजल ने 64.22 रुपये प्रति लीटर का उच्चस्तर छुआ था.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते कच्चे तेल के दामों के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती की मांग की थी, लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक फरवरी को बजट में उसकी इस मांग को नजरअंदाज कर दिया था. दक्षिण एशियाई देशों में भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे अधिक है. पेट्रोल पंप पर ईंधन की कीमत में आधा हिस्सा करों का होता है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news