Most Expensive Mango: यहां एक किलो आम की कीमत ढाई लाख रुपये, खासियत जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Most Expensive Mango: यहां एक किलो आम की कीमत ढाई लाख रुपये, खासियत जान रह जाएंगे हैरान

Most Expensive Mango Japan: मध्य प्रदेश के जबलपुर में उगने वाले इस खास आम की कीमत जापान में मिल पा रही है. जापान में जबलपुर का आम ढाई लाख रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है.

Most Expensive Mango: यहां एक किलो आम की कीमत ढाई लाख रुपये, खासियत जान रह जाएंगे हैरान

Mango 2.5 Lakh Rupees Per Kilogram: आम (Mango) ढाई लाख रुपए किलो वाला, यह सुनकर आपको कुछ अचरज हो सकता है मगर वाकई में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) में एक आम प्रेमी ऐसा आम उगा रहे हैं जिसकी जापान (Japan) में कीमत ढाई लाख रुपये किलो है. जबलपुर के संकल्प सिंह ने लगभग साढ़े 12 एकड़ में दो बागान हैं, जिनमें आम की खेती होती है. इन दोनों बागानों में उन्होंने तरह-तरह की आम की किस्म के पेड़ लगा रखे हैं. उनके इस बागान में हापुस के आम से लेकर जापान की 'टोइयो नो टमैंगो' नाम की प्रजाति भी है. इसकी खूबी यह है कि यह आम ढाई लाख रुपये किलो तक का जापान में बिकता है.

इस प्रजाति का है ढाई लाख रुपये किलो वाला आम

बता दें कि संकल्प सिंह ने 2013 में बागवानी की शुरुआत की थी. उसके बाद उन्होंने आम की खेती पर ध्यान दिया, वर्तमान में उनके बागान में 24 से ज्यादा किस्म के पेड़ लगे हुए हैं. जापान की टोइयो नो टमैंगो प्रजाति का पेड़ उन्हें एक व्यक्ति से यात्रा के दौरान मिला था.

टाइयो नो टमैंगो प्रजाति की खासियत

वे बताते हैं कि सबसे महंगी प्रजाति टाइयो नो टमैंगो जो दिखने में भी आकर्षक है, उन्होंने पहला फल बाबा महाकाल के दरबार में चढ़ाया था. यह आम औसत 900 ग्राम वजनी होता है. यही कारण है कि इस आम को देखने बड़ी संख्या में लोग उनके बागान में आते हैं.

आम की खेती से मिली पहचान

गौरतलब है कि संकल्प सिंह को आम की खेती ने देश और दुनिया में नई पहचान दी है. वे बताते हैं कि पहले उनके लिए रात के समय इस आम की सुरक्षा करना कठिन काम था. लिहाजा उन्होंने कुत्ते पाले और 12 कुत्ते रात में रखवाली करते हैं, मगर अब दिन में सुरक्षा गार्ड रखने पड़ते हैं इसके बावजूद आम की चोरी होने का खतरा तो रहता ही है.

टाइयो नो टमैंगो की जापान में भले ही कीमत ढाई लाख रुपये किलो हो, मगर हिंदुस्तान में अब तक उन्हें यह कीमत नहीं मिली है. वे कहते हैं कि यह महंगा आम है और इसे आर्थिक तौर पर सक्षम लोग ही खरीदते है, हां देश में भी यह 50 हजार रुपये किलो तक बिक चुका है. इस बागान में वे एक रेस्टोरेंट भी चलाते हैं और यहां आने वाले लोगों के लिए यहां लगे आम आकर्षण का केंद्र होते हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

ये भी पढ़ें- उदयपुर हत्याकांड पर गहलोत के मंत्री ने कहा-मैं मौके पर होता तो आरोपियों को ठोक देता

ये भी पढ़ें- उदयपुर दर्जी हत्याकांड का निकला आतंकी कनेक्शन, आरोपी ने पाकिस्तान में ली थी ट्रेनिंग

LIVE TV

Trending news