Breaking News
  • ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोन्‍स का हार्ट अटैक से मुंबई में निधन

मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए LG, जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार

 मनोज सिन्हा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल होंगे. मनोज सिन्हा मोदी सरकार में रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं.

मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए LG, जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार
मनोज सिन्हा मोदी सरकार में रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं.

नई दिल्ली: जीसी मुर्मू (GC Murmu) के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के नए उपराज्यपाल होंगे. मनोज सिन्हा मोदी सरकार में रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं. राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. मनोज सिन्हा को नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.

 

सिन्हा ने 2019 में गाजीपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन कड़े मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. रेल राज्यमंत्री रहने के दौरान उनके विकास कार्यों की खूब चर्चा हुई थी. उत्तर प्रदेश के 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को भारी जीत के बाद मनोज सिन्हा मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे थे. हालांकि, पार्टी की ओर से योगी आदित्यनाथ का नाम आगे बढ़ाया गया. केंद्र सरकार ने सिन्हा को फिर से बड़ी जिम्मेदारी दी है.

राष्ट्रपति ने स्वीकारा जीसी मुर्मू का इस्तीफा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. मुर्मू का इस्तीफा ऐसे दिन आया है, जब (पूर्ववर्ती राज्य) जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने का एक वर्ष पूरा हुआ है. 

गुजरात कैडर के 60 वर्षीय पूर्व आईएएस अधिकारी ने पिछले साल 29 अक्टूबर को इस केंद्र शासित प्रदेश के प्रथम एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था. 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू के इस्तीफे के कारणों पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. उल्लेखनीय है कि जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब मुर्मू ने उनके प्रधान सचिव के रूप में सेवाएं दी थीं. वह उपराज्यपाल के पद पर नियुक्ति के समय वित्त मंत्रालय में सचिव थे. उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि मुर्मू को केंद्र में नया कार्यभार दिए जाने की संभावना है. 

LIVE टीवी: