Measles Outbreak: मुंबई में क्यों फैला खसरा? केंद्र की तीन सदस्यीय टीम पता लगाएगी कारण
Advertisement
trendingNow11433631

Measles Outbreak: मुंबई में क्यों फैला खसरा? केंद्र की तीन सदस्यीय टीम पता लगाएगी कारण

Measles Outbreak In Mumbai: खसरा बच्चों में पाए जाने वाला एक सीरियस वायरल इंफेक्शन है हालांकि भारत में खसरे के लिए टीकाकरण किया जाता है और फिलहाल आमतौर पर यह बीमारी तेजी से फैलती हुई नहीं देखी गई है.

Measles Outbreak: मुंबई में क्यों फैला खसरा?  केंद्र की तीन सदस्यीय टीम पता लगाएगी कारण

Mumbai Measles Outbreak: मुंबई में खसरा फैलने के कारणों की जांच के लिए केंद्र सरकार ने 3 सदस्य टीम का गठन किया है. बता दें देश की आर्थिक राजधानी में इन दिनों खसरे के बहुत से मामले सामने आए हैं. केंद्रीय टीम के हेड नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के डिप्टी डायरेक्टर डॉ अनुभव श्रीवास्तव होंगे. इसके अलावा लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से एक डॉक्टर और पुणे में स्वास्थ्य मंत्रालय के राज्य के दफ्तर से एक विशेषज्ञ इस टीम में शामिल हैं.

मुंबई में यह काम करेगी टीम
यह टीम फील्ड में जाकर दौरा करेगी और यह समझेगी कि अचानक यह बीमारी किस वजह से फैल रही है. टीम मुंबई में खसरे के बढ़ते मामलों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, प्रबंधन दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल के संदर्भ में प्रकोप की जांच करने और राज्य के स्वास्थ्य विभागों की सहायता करने के लिए क्षेत्र का दौरा करेगी.

खसरा के लिए किया जाता है टीकाकरण
खसरा बच्चों में पाए जाने वाला एक सीरियस वायरल इंफेक्शन है हालांकि भारत में खसरे के लिए टीकाकरण किया जाता है और फिलहाल आमतौर पर यह बीमारी तेजी से फैलती हुई नहीं देखी गई है. खसरा संक्रमित व्यक्ति के खांसने छींकने या उसकी त्वचा में संपर्क में आने से भी फैलता है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news