इस बार भीषण गर्मी झेलने के लिए हो जाएं तैयार, रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान
Advertisement

इस बार भीषण गर्मी झेलने के लिए हो जाएं तैयार, रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान

इस बार औसत तापमान एक डिग्री ज्यादा रहेगा लेकिन उत्तर पश्चिमी राज्यों में यह अंतर दो से ढाई डिग्री तक पहुंच सकता है. जबकि दक्षिणी राज्यों में अपेक्षाकृत यह आधा डिग्री तक ही ज्यादा रहेगा. 

तापमान में बढ़ोतरी की यह संभावना जलवायु परिवर्तन को साफ जाहिर कर रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मार्च का महीना शुरू हो गया है और इसके साथ ही गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन महीनों में उत्तर भारत मेें भीषण गर्मी पड़ने वाली है. देशभर में इस बार औसत तापमान एक डिग्री ज्यादा रहेगा, लेकिन उत्तर पश्चिमी राज्यों में यह अंतर दो से ढाई डिग्री तक पहुंच सकता है, जबकि दक्षिणी राज्यों में अपेक्षाकृत यह हाफ डिग्री तक ही ज्यादा रहेगा. मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी के बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि उत्तर भारत में बार गर्मी का मिजाज ज्यादा ही बिगड़ने वाला है.

  1. देशभर में इस बार औसत तापमान एक डिग्री ज्यादा रहेगा
  2. 7 राज्यों में तापमान के सामान्य से दो डिग्री तक ज्यादा रहने की आशंका
  3. इस बार लू का प्रकोप कहीं ज्यादा रहने की संभावना

सामान्य से ज्यादा रहेगा तापमान 
मौसम विभाग के मुताबिक, इन सातों राज्यों में तापमान के सामान्य से डेढ़ से दो डिग्री तक ज्यादा रहने की आशंका है. दक्षिण भारत में इसका प्रभाव कुछ कम दिखेगा. दक्षिणी राज्यों में सामान्य से आधा डिग्री तक की बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.

सात राज्यों में पड़ेगी भंयकर गर्मी!
मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा कि पिछले तीन-चार सालों से करीब करीब यहीं रुझान देखे जा रहे हैं, लेकिन इस बार गर्मी का सबसे ज्यादा असर उत्तरी राज्यों में रहेगा, जिसमें जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: इस साल ऐसे झुलसाएगी गर्मी, टूट जाएंगे सारे रिकॉर्ड

बढ़ेगा लू का प्रकोप
मौसम विभाग ने बताया कि जिन राज्यों में लू चलती है, वहां पर लू का प्रकोप कहीं ज्यादा रहने वाला है. मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा कि यदि तापमान में बढ़ोतरी होती है तो जलवायु परिवर्तन का प्रकोप साफ तौर से देखा जा सकता है. जिसका सीधा-सीधा असर उत्तर भारत में पड़ने वाली गर्मी से लगाया जा सकता है.  

Trending news