close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कांग्रेस में इस्तीफा देने का सिलसिला जारी, मिलिंद देवड़ा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छोड़ा पद

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस में इस्तीफा देने का सिलसिला जारी है.

कांग्रेस में इस्तीफा देने का सिलसिला जारी, मिलिंद देवड़ा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छोड़ा पद
फोटो साभारः ANI

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस में इस्तीफा देने का सिलसिला जारी है. ताजा मामला मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा और कांग्रेस के महासचिव और पार्टी के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का है. देवड़ा ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मिलिंद देवड़ा नेे आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एक तीन सदस्यीय समिति बनाने का सुझाव दिया है जो राज्य में चुनाव कराने में जिम्मेदारी निमाएंगे. 26 जून को दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात के बाद मिलिंद देवड़ा ने पद छोड़ने का आग्रह किया था. देवड़ा का यह कदम राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद पार्टी में एकजुटता के रूप में देखा जा रहा है.

चुनाव से पूर्व मिलिंद देवड़ा को मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था
लोकसभा चुनाव से पूर्व मिलिंद देवड़ा को मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था. चुनाव से सिर्फ एक महीने पहले उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई थी जिसे काफी कम समय माना जा रहा था. अपने छोटे से कार्यकाल में मिलिंद देवड़ा ने पार्टी नेताओं को एकजुट किया और मुंबई कांग्रेस में पहचान की राजनीति को खत्म करने की कोशिश की. मिलिंद देवड़ा के दफ्तर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'यही बात अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल को भी बता दी गई थी.'

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया इस्तीफा
उधर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा देते हुए कि, चुनाव में लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं. और हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा राहुल गांधी को सौंप दिया था. राहुल गांधी को जिम्मेदारी को सौंपने के लिए और मुझे अपनी पार्टी की सेवा करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद देता हूं.अगर सिंधिया की बात करे तो वो खुद इस बार लोकसभा चुनाव हार गए है. पार्टी ने उन्हें इस बार लोकसभा चुनाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी थी. लेकिन चुनाव पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन नही कर पाई थी.

मोतीलाल वोरा हैं कार्यकारी अध्यक्ष
राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के चमत्कारी नतीजे के मुताबिक पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है.

हरीश रावत का कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पार्टी महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया. राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद किसी महासचिव का यह पहला इस्तीफा है.