Corona: जल्द दूर होगी परेशानी, जर्मनी से भारत आ रहे 23 मोबाइल Oxygen जेनरेशन प्लांट
Advertisement
trendingNow1889252

Corona: जल्द दूर होगी परेशानी, जर्मनी से भारत आ रहे 23 मोबाइल Oxygen जेनरेशन प्लांट

रक्षा मंत्रालय ने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जर्मनी से मोबाइन ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्लांट मंगाने का फैसला किया है. ये हवाई जहाज के जरिए जल्द ही भारत आ जाएंगे, जिससे लोगों की परेशानी दूर हो सकेगी.

सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना (Coronavirus) मरीजों के आंकड़े और ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट (Mobile Oxygen Generation Plant) हवाई जहाज के जरिए मंगाने का फैसला किया है.

1 घंंटे  में बनेगी 2400 लीटर ऑक्सीजन

रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू (A. Bharat Bhushan Babu) ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक मोबाइल प्लांट की क्षमता 40 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट और 2400 लीटर ऑक्सीजन प्रति घंटा उत्पादन करने की है. इन प्लांट की स्थापना कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने वाले आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस (AFMS) के अस्पतालों में की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- Shravan Rathod की डेड बॉडी देने से हॉस्पिटल ने किया इनकार, 10 लाख का बिल बना वजह!

4 दिन पहले राजनाथ सिंह ने की घोषणा

मंत्रालय का यह निर्णय तब आया है जब 4 दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Sing) ने महामारी के मद्देनजर मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जरूरी खरीद के लिए तीनों सेवाओं और अन्य रक्षा एजेंसियों को इमरजेंसी फाइनेंशियल ऑफिसर प्रदान करने की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें:- अब कोरोना मरीजों का इलाज होगा आसान, DGCI ने इस दवा को दी मंजूरी

VIDEO भी देखें-

1 हफ्ते में भारत आ सकते हैं प्लांट

बाबू ने कहा, ‘इन ऑक्सीजन प्लांट के हफ्ते में भारत पहुंचने की उम्मीद है. वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जरूरी कागजी कार्य पूरा होने पर भारतीय वायु सेना को जर्मनी से प्लांट लाने के लिए विमान को तैयार रखने को कहा गया है. उन्होंने बताया कि विदेशों से और ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्लांट की खरीद की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना के खतरे को 31% तक कम कर सकती है आपकी ये अच्छी आदत

पिछले 24 घंटों में 2263 लोगों की हुई मौत

गौरतलब है कि भारत में कोरोना महामारी लगातार गंभीर रूप लेती जा रही है और कई राज्यों में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी की खबरें आ रही हैं. कई अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी की भी खबरें आ रही हैं. शुक्रवार को जारी आंकड़ों पर गौर करें तो देश में एक दिन में रिकॉर्ड 3,32,730 नए मामले सामने आए. जबकि 2,263 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या1,86,920 पर पहुंच गई है.

(इनपुट: भाषा)

LIVE TV

Trending news