पीएम मोदी ने शरीफ से कहा- अब यहां आना जाना लगा रहेगा
Advertisement

पीएम मोदी ने शरीफ से कहा- अब यहां आना जाना लगा रहेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल काबुल से स्वदेश लौटते समय अचानक यहां रूकने के दौरान अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से कहा, ‘अब यहां आना जाना लगा रहेगा।’ कल लाहौर में मोदी के दो घंटे के प्रवास के दौरान जब शरीफ ने उनसे अपने परिवार के सदस्यों का परिचय कराया तो मोदी ने सवाल किया, ‘आपका सारा परिवार यहां रहता है ?’ 

पीएम मोदी ने शरीफ से कहा- अब यहां आना जाना लगा रहेगा

लाहौर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल काबुल से स्वदेश लौटते समय अचानक यहां रूकने के दौरान अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से कहा, ‘अब यहां आना जाना लगा रहेगा।’ कल लाहौर में मोदी के दो घंटे के प्रवास के दौरान जब शरीफ ने उनसे अपने परिवार के सदस्यों का परिचय कराया तो मोदी ने सवाल किया, ‘आपका सारा परिवार यहां रहता है ?’ 

बातचीत से अवगत एक सूत्र ने बताया कि इस पर शरीफ ने जवाब दिया ‘हां, परिवार के करीब 70 से 80 सदस्य यहां रहते हैं।’ उतार चढ़ाव से भरे भारत पाक संबंधों में एक नाटकीय पुट जोड़ते हुए मोदी ने काबुल से कल ट्वीट किया कि वह नवाज शरीफ को उनके 66 वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए लाहौर जाएंगे। इस ट्वीट ने दुनिया को हतप्रभ कर दिया।

मोदी के लाहौर में विमान से उतरने के बाद दोनों नेता हेलीकॉप्टर से शरीफ के भव्य आवास जत्ती उमरा रायविंड गए जो शहर के बाहरी हिस्से में है। पहली बार दोनों देशों के इन दो नेताओं ने साथ साथ यात्रा की।

सूत्र ने बताया, ‘मोदी ने कहा कि अब तो यहां आना जाना लगा रहेगा।’ इस पर शरीफ ने कहा, ‘क्यों नहीं, यह आपका ही घर है।’ शरीफ ने अपनी मां का परिचय मोदी से कराया और मोदी ने झुककर उनके पांव छुए।

सूत्र ने आगे बताया कि कल शरीफ की नवासी मेहरून्निसा (मरियम नवाज शरीफ की पुत्री) का विवाह भी था। इस मौके पर मोदी ने शरीफ को साड़ियां तथा अन्य उपहार दिए। दोनों नेताओं ने करीब 80 मिनट एक साथ बिताए जिस दौरान मोदी ने शरीफ के परिवार के सदस्यों से दुआ सलाम की।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरे और बातचीत का उद्देश्य पड़ोस में सकारात्मक भावना का संचार करना था। 11 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पाक यात्रा थी जिसे दोनों देशों के ठंडे पड़े संबंधों में गर्मजोशी लाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

Trending news