Weather Update 15 May: दिल्ली और आस-पास आंधी और बारिश का अनुमान, मानसून को लेकर IMD ने कही ये बात
Advertisement

Weather Update 15 May: दिल्ली और आस-पास आंधी और बारिश का अनुमान, मानसून को लेकर IMD ने कही ये बात

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार 31 मई को पहुंच सकता है. फिलहाल की बात करें तो केरल के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. मलप्पुरम (Malappuram) में रेड अलर्ट घोषित किया गया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः देश में इस बार मानसून (Monsoon) समय से पहले पहुंच सकता है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में आने वाले घंटों में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. इन क्षेत्रों में दिल्ली, हरियाणा के फारुख नगर, झज्जर, पलवल, होडल, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, तिजारा और पश्चिमी यूपी के कुछ जिले शामिल हैं. 

  1. केरल में एक दिन पहले मानसून पहुंचने का अनुमान
  2. उत्तर भारत में कई जगह आंधी-बारिश की आशंका
  3. भारतीय मौसम विभाग ने जारी की है अहम जानकारी

आंधी और बारिश का अनुमान

मानसून को लेकर ये भविष्यवाणी

वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को ये जानकारी साझा की है. जानकारी के मुताबिक केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार 31 मई को पहुंच सकता है. जबकि सामान्य तौर पर इस प्रदेश में मानसून एक जून को आता है. IMD की ओर से कहा गया है, 'इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई को दस्तक दे सकता है.'

बता दें कि भारतीय मानसून क्षेत्र में, मानसून की बारिश की शुरुआत दक्षिण अंडमान सागर से होती है. यहां बारिश होने के बाद मानसूनी हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर आगे बढ़ती है.

ये भी पढ़ें- China ने बनाई Titanic की हूबहू प्रतिकृति, मूल कृति से है महंगी

VIDEO

इस साल सामान्य रहेगा मानसून

मौमस विभाग ने इस साल मानसून सामान्य रहने का अनुमान जताया है. IMD के मुताबिक, 'इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल पहुंचने की जो तारीख बताई गई है उस अनुमान में चार दिन कम या ज्यादा हो सकते है.'  

मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर के ऊपर चक्रवात बनने के आसार हैं. वहीं 20 मई से बंगाल की खाड़ी में मजबूत और तेज हो सकते हैं. ऐसे में 21 मई से बंगाल की खाड़ी और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में बारिश होने का अनुमान है. इस वजह से मानसून 21 मई को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पहुंच सकता है.

LIVE TV
 

Trending news