इन प्रदेशों में भारी बारिश और भयानक बाढ़ का खतरा, अगले 72 घंटे हो सकते हैं बेहद क्रिटिकल
Advertisement

इन प्रदेशों में भारी बारिश और भयानक बाढ़ का खतरा, अगले 72 घंटे हो सकते हैं बेहद क्रिटिकल

Heavy Rain Alert For these southern states by IMD: मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार 9 नवंबर को दक्षिण भारत के इस बड़े राज्य के सुदूरवर्ती इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं अगले 72 घंटों यानी 10 और 11 नवंबर को अप्रत्याशित बारिश से हालात बिगड़ने की संभावना है.

फोटो क्रेडिट: (सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाली 10 और 11 नवंबर को तमिलनाडु (Tamil Nadu) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. एजेंसी ने अपने अलर्ट में कहा है कि इस दौरान होने वाली अत्यधिक बारिश से सड़कें और निचले इलाके पूरी तरह पानी में डूह सकते हैं.

  1. दक्षिण भारत में आफत की बारिश
  2. तमिलनाडु के साथ आंध्र में अलर्ट
  3. मुस्तैद हुई सरकारी बचाव एजेंसियां

IMD की चेतावनी

IMD ने बताया कि एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर फैला हुआ है. इसके प्रभाव के चलते, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पड़ोसी क्षेत्र में कम दबाव का एक क्षेत्र बनने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, और 11 नवंबर की सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पहुंचने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Chennai में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों के घरों में हुआ जलभराव

बड़े नुकसान की आशंका

मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा, 'इसके असर की वजह से मंगलवार यानी कल 9 नवंबर को तमिलनाडु के सुदूरवर्ती इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है. 10 और 11 नवंबर को बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.' इस दौरान बड़े नुकसान का खतरा जताया गया है.

क्या है पैमाना?

भारी वर्षा 64.5 मिलीमीटर (मिमी) और 115.5 (मिमी) के बीच मानी जाती है जबकि 115.6 और 204.4 के बीच वर्षा बहुत भारी मानी जाती है. 204.4 मिमी से अधिक बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है. 

fallback

(तमिलनाडु में रेल की पटरियां डूब गईं)

जलभराव से निपटने की तैयारी

विभागीय अनुमान के मुताबिक अगले चार दिनों के लिए दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु तटों और मन्नार की खाड़ी में बारिश के साथ 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है. अगले दो दिनों के दौरान दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में भी इसी तरह के हालात रहने का अनुमान है. विभाग ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में समुद्र तटों पर नहीं जाने की सलाह दी है.

इस दौरान होने वाले भारी जलभराव की समस्या से निपटने के लिए संबंधित जिलों में एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं. दरअसल इस दौरान सड़कों और निचले क्षेत्रों में पानी भरने की चेतावनी भी दी गई है. बीते दिनों हुई भारी बारिश की वजह से जिस तरह राजधानी चेन्नई (Chennai) में जलभराव की तस्वीरें आईं उससे हालात का अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news