महंगाई की एक और किस्त : मदर डेयरी ने 3 रुपये प्रति लीटर तक बढाए दूध के दाम
Advertisement

महंगाई की एक और किस्त : मदर डेयरी ने 3 रुपये प्रति लीटर तक बढाए दूध के दाम

प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर व अन्य शहरों में में अपने दूध के दाम तीन रपये प्रति लीटर तक बढाने की घोषणा आज की। नई दरें शनिवार से लागू होंगी। कंपनी का कहना है कि दूध की खरीद दरों में वृद्धि के कारण उसने यह फैसला किया है।

महंगाई की एक और किस्त : मदर डेयरी ने 3 रुपये प्रति लीटर तक बढाए दूध के दाम

नई दिल्ली : प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर व अन्य शहरों में में अपने दूध के दाम तीन रपये प्रति लीटर तक बढाने की घोषणा आज की। नई दरें शनिवार से लागू होंगी। कंपनी का कहना है कि दूध की खरीद दरों में वृद्धि के कारण उसने यह फैसला किया है।

मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 52 रुपये प्रति लीटर का होगा जो कि अभी 49 रुपये का है। वहीं टोंड दूध 39 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर की गई है। इसी तरह डबल टोंड दूध की कीमत 35 रुपये से बढ़ाकर 38 रुपये प्रति लीटर की गई है।

मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध के आधा लीटर पैक की कीमत मौजूदा 25 रुपये के बजाय 26 रुपये रहेगी। टोंड दूध की कीमत आधा लीटर पैक के लिए 20 रुपये से बढाकर 21 रुपये की गई है। आधा लीटर डबल टोंड दूध पैक की कीमत 18 रुपये के बजाय 19 रुपये होगी। कंपनी के टोकन दूध के मामले में कीमत 36 रुपये से बढाकर 38 रुपये प्रति लीटर की गई है। गाय के दूध के दाम 40 रुपये से बढाकर 42 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं।

मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक एस नागराजन ने कहा, ‘बीते एक साल में हमारे दूध खरीद मूल्य में 5-6 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है। इसलिए हम उपभोक्ताओं के लिए दाम बढाने को मजबूर हैं। हमारी 90 प्रतिशत ब्रिकी आधा लीटर वाले पैक में होती है इसलिए प्रभावी वृद्धि दो रपये प्रति लीटर रहेगी।’ मदर डेयरी ने मुंबई, चेन्नई, उत्तर प्रदेश (पूर्व) में भी दाम बढाने का फैसला किया है।

दिल्ली एनसीआर में कंपनी की दैनिक ब्रिकी लगभग 30 लाख लीटर की है। कंपनी की ब्रिकी आय का लगभग 80 प्रतिशत दूध की खरीद पर खर्च होता है। कंपनी ने एक बयान में कहा है- मदर डेयरी हमेशा उपभोक्ताओं के हितों व दूध उत्पादकों के हितों के बीच संतुलन साधने का प्रयास करती है।

Trending news