MP News: पहले चुनाव हो जाए फिर आराम से मनाएंगे त्‍योहार! यहां 1 हफ्ते के लिए टाल दी गई दिवाली
Advertisement
trendingNow11956532

MP News: पहले चुनाव हो जाए फिर आराम से मनाएंगे त्‍योहार! यहां 1 हफ्ते के लिए टाल दी गई दिवाली

Diwali 2023: यूं तो दिवाली (Diwali) भारत के सबसे बड़े त्योहरों में एक है. लेकिन एमपी के एक गांव में दिवाली को लोकतंत्र के महापर्व के लिए टाल दिया गया है.

MP News: पहले चुनाव हो जाए फिर आराम से मनाएंगे त्‍योहार! यहां 1 हफ्ते के लिए टाल दी गई दिवाली

MP Assembly Election: बहुत से लोग त्योहर पर अपना सारा काम छोड़कर बैठ जाते हैं. उन्हें छुट्टी जरूर चाहिए होती है. परिवार के साथ समय बिताना होता है. त्योहर के वक्त जरा सा भी डिस्टर्बेंस पसंद नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि एमपी के एक गांव में लोगों ने दिवाली को 1 हफ्ते के लिए टाल दिया है. ये जानकर आपको और हैरानी होगी कि दिवाली (Diwali) चुनाव के लिए पोस्टपोन की गई है. हां ऐसा सच में हुआ है. आइए जानते हैं कि गांव वालों ने इतना बड़ा फैसला क्यों और कैसे लिया.

यहां दिवाली मनाने का अलग है तरीका

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दिवाली टालने वाले इस गांव का नाम साजनपुर है और यह एमपी के अलीराजपुर में पड़ता है. साजनपुर में दिवाली मनाने का तरीका अलग है. दिवाली पर गांव के लोग देवस्थान पर जमा होते हैं. एक साथ सभी लोग पूजा करते हैं. इसके बाद दीया जलाते हैं और आतिशबाजी करते हैं.

वोटिंग के लिए टाल दी दिवाली

अलीराजपुर के साजनपुर गांव में दिवाली हर साल तिथि और दिन को देखकर मनाई जाती है. यह तारीख कई बार पूरे देश से अलग होती है. इस गांव में दिवाली हर साल शुक्रवार को मनाई जाती है. और इस बार शुक्रवार 17 नवंबर को पड़ रहा है. लेकिन 17 नवंबर को तो विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. इसीलिए दिवाली के उत्सव को 1 हफ्ते के लिए टालने का फैसला लिया गया.

गांव वाले समझते हैं वोट की कीमत

लेकिन गांव वाले अगर ये सारे कार्यक्रम वोटिंग वाले दिन यानी 17 नवंबर को करते तो मतदान में खलल पड़ सकता था. आशंका थी कि दिवाली मनाने के चक्कर में कुछ लोग वोट डालने नहीं जा पाएंगे. इसी के मद्देनजर गांव वालों ने तय किया कि इस बार दिवाली 1 हफ्ते बाद मनाई जाएगी. सभी लोग मिलकर 24 नवंबर को दिवाली मनाएंगे.

जनजातियों पर रिसर्च करने वाले अनिल तंवर ने बताया कि पोलिंग डे को देखते हुए त्योहर को पोस्टपोन किया गया है. दिवाली पर यहां के लोग बहुत एन्जॉय करते हैं. इस मौज-मस्ती के चक्कर में वोटिंग पर फर्क ना पड़े इसीलिए फेस्टिवल मनाने की तारीख को ही आगे बढ़ा दिया गया.

Trending news