Black Fungus के इलाज में जरूरी Amphotericin B को लेकर बड़ी खबर, अस्पतालों को करना होगा ये काम
Advertisement

Black Fungus के इलाज में जरूरी Amphotericin B को लेकर बड़ी खबर, अस्पतालों को करना होगा ये काम

Delhi Government made technical committee for Amphotericin B: सरकार के फैसले के बाद दिल्ली के अस्पतालों को ब्लैक फंगस (Black Fungus) यानी म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) ट्रीटमेंट के लिए जरूरी एम्फोटेरिसिन बी (Amphotericin B) इंजेक्शन हासिल करने के लिए इस 3 सदस्यीय कमेटी के पास आवेदन करना होगा.

Black Fungus के इलाज को लेकर सरकार ने अहम फैसला किया है...

नई दिल्ली: देश के बाकी हिस्सों की तरह अब दिल्ली में भी ब्लैक फंगस (Black Fungus Cases Delhi) यानी म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के मरीज बढ़ने के साथ इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाले एम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin B) इंजेक्शन की मांग अचानक बढ़ गई है. इस वजह से बाजार में इसकी किल्लत हो गई है और मरीजों के परिजनों को दर-दर भटकना पड़ रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक अहम फैसला किया है.

  1. ब्लैक फंगस के इलाज के लिए अहम फैसला
  2. दिल्ली सरकार ने बनाई है टेक्निकल कमेटी
  3. अस्पतालों को इंजेक्शन के लिए करना होगा आवेदन

सरकार का बड़ा फैसला

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के बीच ब्लैक फंगस (Black Fungus) के खतरे से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Sarkar) ने जरूरी दवा और इंजेक्शन की कालाबाजारी और किल्लत से निबटने के लिए 3 सदस्यीय टेक्निकल कमेटी (Technical Committee) बनाई है. जो इस बीमारी से पीड़ित मरीजों के उपचार पर नजर रखते हुए जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी. 

ये भी पढ़ें- Corona: Arvind Kejriwal के बयान पर बवाल: Singapore ने Indian High Commissioner के समक्ष जताई नाराजगी

अस्पतालों का करना होगा आवेदन

सरकार के फैसले के बाद अब दिल्ली के किसी भी अस्पताल को ब्लैक फंगस ट्रीटमेंट के लिए जरूरी एम्फोटेरिसिन बी (Amphotericin B) इंजेक्शन हासिल करने के लिए इसी तीन सदस्यीय कमेटी के पास आवेदन करना होगा.

क्या है म्यूकर माइकोसिस?

म्यूकर माइकोसिस को ब्लैक फंगस इंफेक्शन भी कहा जाता है. पोस्ट कोविड-19 मरीजों में यह बीमारी सबसे अधिक उभर कर आ रही है. यह फंगल इंफेक्शन नाक से शुरू होता है, इसके बाद मुंह में होता है, फिर आंखों में पहुंचता है और फिर दिमाग तक चला जाता है. इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है सही वक्त पर लक्षण पहचान कर इलाज भी संभव है.

ये भी पढे़ं- Coronavirus की दवाओं पर एक्शन में NITI Aayog, मेडिसिन कंपनियों से मांगा पूरा ब्यौरा

LIVE TV
 

Trending news